Deoghar Ropeway Accident : 1500 फुट ऊंचा, भारत का सबसे ऊंचा रोप वे पर मौत के बीच झूले 32 लोग , एक पर्यटक की हुई मौत

0 182

Deoghar Ropeway Accident : झारखंड के देवघर में बड़ा हादसा हुआ है । यहां के त्रिकूटी पर्वत पर रोप वे में आई खराबी के कारण कई पर्यटक ट्रॉली में फंस गये थे । ये घटना रविवार दोपहर 3 बजे घटी थी । इसमें 48 लोग फसे हुए थे । जिसमें से 16 को बचा लिया गया है. पर्यटक करीब 20 घंटे तक फंसे रहे थे । जो पर्यटक फंसे हैं वो बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के रहने वाले थे । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पूरे हालात का जायजा लिया । NDRF और सेना की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है.

राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा फंसे यात्रियों के सकुशल वापसी कराई जा रही है । हेलीकॉप्टर के माध्यम से सभी फंसे पर्यटकों को सकुशल ट्रॉली से नीचे उतार रहे है । घटना में एक पर्यटक की मृत्यु हो गई है . एक गंभीर रूप से चौटिल हुए थे। जिसे बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है ।

भारत का सबसे ऊंचा रोप वे है त्रिकुटी रोपवे

त्रिकुटी की सबसे ऊंची चोटी समुद्र तल से 2470 फीट ऊपर देवघर शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी देवघर-दुमका रोड पर मोहनपुर ब्लॉक में स्थित है । रोप वे जमीन से लगभग 1500 फीट की ऊंची है । त्रिकुटी पहाड़ की तलहटी मयूराक्षी नदी से घिरी है । रोप वे की लंबाई लगभग 766 मीटर (2512 फीट) है । त्रिकुट रोप वे मे पर्यटकों के लिए कुल 26 केबिन बने हुए थे । चोटी तक पहुंचने के लिए केवल 8 से 10 मिनट लगते हैं. रोप वे से जाने के लिए 130 रुपये खर्च आता है ।

ये भी पढ़े –Kasturba Gandhi birth anniversary : कस्तूरबा गाधीं स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र बड़ा योगदान किया था

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.