Keshav Prasad Maurya:भाजपा के दिग्गज नेता का जन्मदिन आज,क्यों बनाए गए Deputy CM

0 482

Keshav Prasad Maurya:उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का जन्मदिन आज अपना जन्मदिन मना रहे है । वह अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं । केशव मौर्य की गितनी आज भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में की जाती है । कहा जाता है उनका सियासी सफर बेहद दिलचस्प रह चुका है ।

उत्तर प्रदेश की सियासत में वह एक ऐसे चेहरे बन गए हैं जिन्हें नजरअंदाज कर पाना अब बीजेपी जैसी बड़ी पार्टा के लिए भी आसान नही है . वह बीजेपी के लिए पिछड़ों के सबसे बड़े नेता बनकर उभरे हैं . पार्टी उन पर विश्वास करती है . शायद यही वजह है कि सिराथू से विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी वह योगी कैबिनेट का हिस्सा रहे है । . उन्हें पार्टी ने बाहर का रास्ता नहीं दिखाया और डिप्टी सीएम की पोस्ट पर ही रहे ।

केशव प्रसाद मौर्य सक्रिय रूप से राजनीति के अन्दर 2000 में आए थे . अशोक सिंघल उनके राजनीतिक गुरु हैं. 2002 में राजनाथ सरकार के दौरान केशव प्रसाद मौर्य ने संगठन के लिए काम किया. उन्होंने संगठन को खड़ा करने के लिए जी-जान लगाया था ।

साल 2012 में 10 वर्षों की लगातार कड़ी मेहनत के बाद पहली बार सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के मौका केशव प्रसाद मौर्य दिया गया है . 6 मार्च 2012 को वह पहली बार विधायक चुने गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें युवा चेहरे के तौर पर आम चुनावों में जगह दि गई . फूलपुर लोकसभा सीट से वह सांसद भी चुने गए. यह कांग्रेस का गढ़ था यहां से बीजेपी ने पहली बार जीत का स्वाद भी लिया ।

केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी के बड़े चहेरे में से एक हो . यूपी बीजेपी में उनकी कद का कोई भी ओबीसी नेता की गिनती में नही हो । राज्य के कुल वोटर्स में ओबीसी मतदाताओं की हिस्सेदारी लगभग 45 फीसदी है । ऐसा माना जाता है कि यादव वोटरों का एक बड़ा हिस्सा सपाचारी है । यह यूपी की सबसे प्रभावशाली ओबीसी जाति भी है. ओबीसी राजनीति को साधने के लिए लगातार बीजेपी केशव का कद बढ़ाने लगी है ।

Also Read:-UPSC:यूपी के 23 पीसीएस अफसरों का जल्द होगा प्रमोशन, बनेंगे आईएएस

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.