महात्मा गांधी की पुण्यतिथि आज , लोगों ने किया राष्ट्रपिता को याद..

0 158

हर साल 30 जनवरी को, भारत महात्मा गांधी की शहादत को याद करता है, जिन्हें 1948 में नाथूराम गोडसे ने बिड़ला हाउस में मार दिया था। इस दिन को martyr’s day के रूप में भी याद किया जाता है।
हर साल 30 जनवरी को, भारत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को चिह्नित करने के लिए शहीद दिवस मनाया जाता है। नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को बिरला हाउस में गांधी जी की नियमित बहु-धार्मिक प्रार्थना के बाद गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। इस वर्ष हम महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि मना रहे हैं। अंग्रेजों से लड़ने के लिए अहिंसक तरीके अपनाने वाले महात्मा गांधी ने दुनिया भर में कई राष्ट्रवादी और नागरिक अधिकार आंदोलनों को प्रेरित किया और राष्ट्रीय एकता के लिए काम किया। 30 जनवरी को, जिस दिन महात्मा गांधी शहीद हुए थे, देश की स्वतंत्रता के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद करते हैं। इस दिन राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए नई दिल्ली के राजघाट पर एकत्रित होते हैं। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वालों को याद करते हुए पूरे देश में सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाना चाहिए!

“राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि शहीद दिवस को पूरी गंभीरता के साथ मनाया जाए। 23 मार्च को स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर की याद में ‘शहीद दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, जिन्हें अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.