Type 2 Diabetes:रिसर्च में दावा- सिर्फ 2 मिनट पैदल चलने से कम होता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा न्यूयॉर्क3 दिन पहले

0 243

Type 2 Diabetes:खाने के बाद तुरंत बैठने, सोफे या बिस्तर पर लेट जाने से मोटा होने का खतरा बढ़ जाता है , क्योंकि इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर भी होता है । इसलिए, हर बार खाने के बाद 2 मिनट टहलना बहौत जरुरी होता है । पहले से मान्यता रही है कि खाने के बाद कम से कम 15 मिनट टहलना आवश्यक होता है ।

हाल ही में स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित मेटा एनालिसिस के 7 अध्ययनों में सामने आया कि भोजन के बाद महज दो मिनट टहलने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है । वहीं शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी इसके जरीये कम भी किया जा सकता है ।

शोध में खाने के बाद बैठे रहने या सो जाने और कुछ देर पैदल चलने के प्रभावों को लेकर इंसुलिन-ब्लड शुगर के स्तर की तुलना की गई। खाने के बाद तत्काल सोने वालों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया, जो धीरे-धीरे घटा। शोध के मुताबिक 15 मिनट तक टहलना हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है।

खाना खाने के 60 से 90 मिनट के अंदर थोड़ा टहलना जरूरी है। स्टडी में शामिल ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर केरशॉ पटेल का मानना है कि हर छोटी चीज से फायदा होता है, भले ही ये एक छोटा कदम ही क्यों न हो। उन्होंने कहा कि समय न होने पर खड़े रहकर भी

ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है, लेकिन इसका उतना असर नहीं होता। ऑफिस में भी लंच के बाद ब्लॉक में टहलना या जूम मीटिंग करते-करते घूमना भी फायदेमंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें –  आजादी का अमृत महोत्सव बना जन-जन का अभियान: पुष्कर सिंह धामी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.