Anu Kapoor: ‘हम दो हमारी बारह’ के विवादित पोस्टर पर बोले अनु कपूर, ‘दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं’

0 177

Anu Kapoor: हाल ही में एक फिल्म ‘हम दो हमारे बारह’ का पोस्टर रिलीज किया गया था। इस पोस्टर को लेकर काफी विवाद हुआ । दरअसल, इसे मुसलमानों के खिलाफ बताया गया और कहा गया कि देश की आबादी के लिए मुसलमानों को ही जिम्मेदार ठहराया गया. पोस्टर में मुस्लिम परिवार को देखा जा सकता है। फिल्म में मुख्य किरदार अनु कपूर निभा रहे हैं। इस विवाद पर अनु कपूर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि हमारा मकसद किसी समुदाय की छवि खराब करना नहीं है.

क्या अनु कपूर ने कहा था कि हम दो हमारे बारह को लेकर विवाद है कि इसके जरिए मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है? क्या आपको लगता है कि जनसंख्या को नियंत्रित किया जाना चाहिए? क्या एक विशेष समुदाय अधिक जनसंख्या के लिए जिम्मेदार है? ट्रोलिंग, विवादित बयान देने वालों के लिए क्या कहें?

Anu Kapoor: हर कमेंट को तार्किक तरीके से रखना चाहिए

इस पर अनु कपूर ने कहा कि इस फिल्म से जुड़े निर्माताओं और लोगों का किसी समुदाय, जाति या पंथ या रंग के प्रति कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं है। जनसंख्या वृद्धि अधिकांश देशों के लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या है और यह चिंता का विषय है क्योंकि हर देश चाहता है कि उसके लोग खुश रहें। जब तक हम सभी मनुष्य सामूहिक जिम्मेदारी लेना नहीं सीखेंगे, तब तक ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे नियंत्रण से बाहर होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसी विशेष जाति, पंथ, रंग या समुदाय का संकेत नहीं दिया जाना चाहिए। कोई भी टिप्पणी चाहे वह नकारात्मक हो या सकारात्मक, उसे तार्किक तरीके से और पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

फिल्म के पोस्टर को सही संदर्भ में देखें: कमल चंद्र

फिल्म का निर्देशन कमल चंद्रा ने किया है। फिल्म का पोस्टर 5 अगस्त को रिलीज किया गया था. फिल्म में अनु कपूर एक मुस्लिम परिवार की मुखिया हैं और उनके 11 बच्चे हैं। पत्नी को एक और बच्चा होने वाला है। पोस्टर में लिखा है कि जल्द ही हम चीन को पीछे छोड़ देंगे। कमल चंद्र का कहना है कि हमारी फिल्म का पोस्टर बिल्कुल भी आपत्तिजनक नहीं है। इसे सही संदर्भ में देखा जाना चाहिए। हम फिल्म के जरिए किसी खास समुदाय को टारगेट नहीं कर रहे हैं। मुझे यकीन है कि जब लोग इस फिल्म को देखेंगे तो उन्हें हमारी फिल्म में हमारे समय के सबसे प्रासंगिक मुद्दों में से एक देखकर खुशी होगी।

 

यह भी पढ़े:उप्र के भूजल स्तर को सुधारने में जुटी योगी सरकार, अटल भूजल योजना के तहत बुंदेलखंड क्षेत्र के कई जनपदों को किया गया चिन्हित

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.