How to stop hair fall:बरसाती मौसम में क्यो झड़ते है बाल ? जानिए बचाव के उपाय

0 183

How to stop hair fall:हमें अपने बालों से बहुत प्यार होता है, हो भी क्यों ना बाल ही तो हैं जो हमारे चहरे की खूबसूरती को बढ़ाते है। लेकिन बारिश के मौसम में नमी और ह्यूमिडिटी बहुत ज्यादा होती है। और इसकी वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी त्वचा में चिप-चिप होती है तो कभी बाल झड़ने लगते है। वैसे तो आज के दौर में, मार्किट में बहुत सारे प्रोडक्टस उपलब्ध है। ( तरह-तरह के Hair Fall Control, दवाइयाँ ).


बता दें कि 90% से अधिक लोगों में मानसून के दौरान बालों का झड़ना लगभग 30% बढ़ जाता है। एक दिन में, लगभग 50-60 बालों का झड़ना आम बात है, क्योंकि मानसून के दौरान यह संख्या 250 या उससे अधिक तक बढ़ सकती है। मानसून के दौरान बालों का झड़ना बढ़ जाता है क्योंकि वातावरण में नमी बढ़ जाती है, सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और बालों में रूसी भी हो जाती है।

जानते है बरसात में क्यूं बढ़ जाता है हेयर फॉल

मानसून के दौरान नमी स्कैल्प को ऑयली बना सकती है। जिसके कारण बाल ज्यादा धोनें पड़ते है जो आपके बालों की नमी को छीन सकता है। इसकी वजह से बालों का बेजान होना, रूसी और बालों का झड़ना बेहद आम हो जाता है। बरसात के मौसम में बालों के झड़ने से अक्सर लोगो को टेंशन होने लगती है। और तनाव हमारी सेहत के साथ बालों के लिए भी खतरनाक है।

क्या है हेयर फॉल रोकने के उपाय

1. बालों की सफाई में आलस बिल्कुल न करें

आप बारिश में अपने बालों को भीगने से पूरी तरह से नहीं बचा सकती हैं, लेकिन आप घर आने के तुरंत बाद अपने बालों को धोकर और प्राकृतिक तरीके से सुखाकर बारिश से हुए नुकसान को आसानी से दूर कर सकती हैं। धोने से बालों से केमिकल के निशान निकल जाएंगे और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

2. अपने बालों को सूखा रखें

हेयर वॉश के बाद बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें और उन्हें जल्द ही सुखा लें। हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें, यह पहले से कमजोर बालों को नुकसान पहुंचाएगा, इसके बजाय बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

3. हफ्ते में दो बार करें गर्म तेल से मसाज

तेल मालिश से न सिर्फ आपके स्कैल्प को पोषण मिलेगा बल्कि सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे। तेल को बालों में 2-3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

कुछ ऐसे उपाय जिससे बनी रहेगी बालों की मजबूती

1. एलोवेरा का उपयोग करें

एलोवेरा जेल का उपयोग करना आसान है। यह स्कैल्प को ठंडा करता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। आप बालों को धोने से दो घंटे पहले जेल को अपने स्कैल्प पर लगा सकती हैं या अपने बालों के तेल या शैम्पू के साथ एलोवेरा जेल मिला सकती हैं।

2. अपना हेयर पैक खुद बनाएं

3 बड़े चम्मच भीगी हुई मेथी के साथ छह पुदीने की पत्तियां और आधा नींबू का रस मिलाएं। अब मिश्रण में थोडी़ सी मुल्तानी मिट्टी डालकर चिकना पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने बालों को जड़ से सिरे तक ढककर रखें और लगभग दो घंटे तक या सूखने तक छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें। शैम्पू का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। प्रभावी परिणाम के लिए इसे सप्ताह में एक बार करें।

ये भी पढ़ें – Baggers Reality in India: ये जो रोड पर भीख मांगतें है क्या सच में ये भिखारी है या इसके पीछे है किसी बड़े गिरोह का हाथ , जानिए पूरी सच्चाई

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.