Sheikh Khalifa bin Zayed:संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान का 73 साल की उम्र में निधन,भारत ने अबू धाबी के शासक के सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा..

0 298

कई वर्षों तक बीमारी से जूझने के बाद, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान (Sheikh Khalifa Bin Zayed) का शुक्रवार को 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद और उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद की मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

भारत ने संयुक्त अरब अमारात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

तेल समृद्ध खाड़ी राज्य के राष्ट्रपति, जिन्हें शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से देखा जाता था, उनके सौतेले भाई, अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने की संभावना है, जिन्हें पहले से ही संयुक्त अरब अमीरात के वास्तविक शासक के रूप में देखा जाता था।

आधिकारिक WAM समाचार एजेंसी ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात के लोगों, अरब और इस्लामी देशों और दुनिया को राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।”

मंत्रालय ने शुक्रवार से आधे झंडे के साथ 40 दिनों के शोक की घोषणा की और पहले तीन दिनों के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम निलंबित कर दिया।

शेख खलीफा (Sheikh Khalifa Bin Zayed) ने नवंबर 2004 में यूएई के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया, अपने पिता के बाद अबू धाबी के 16वें शासक के रूप में पदभार ग्रहण किया, जो महासंघ के सात अमीरों में सबसे अमीर था।

2014 के बाद से उन्हें सार्वजनिक रूप से शायद ही कभी देखा गया है, जब उनकी एक स्ट्रोक के बाद सर्जरी हुई थी, हालांकि उन्होंने शासन जारी रखना जारी रखा है। मौत का कारण तुरंत जारी नहीं किया गया था।

संयुक्त अरब अमीरात, एक पूर्व ब्रिटिश संरक्षक जिसे 1971 में स्थापित किया गया था, अपने छोटे इतिहास में रेगिस्तानी चौकी से फलते-फूलते राज्य में चला गया है, जो अपने तेल संपदा और दुबई के एक व्यापारिक और वित्तीय केंद्र के रूप में उदय से प्रेरित है।

सऊदी अरब के बाद अरब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने भी मिस्र, इराक और सीरिया जैसी पारंपरिक शक्तियों द्वारा सौंपे गए स्थान को भरते हुए बढ़ते राजनीतिक प्रभाव को कम करना शुरू कर दिया है।

10 मिलियन का देश भी लीबिया और यमन में सैन्य अभियानों में शामिल हो गया और 2020 में इज़राइल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए अरब दुनिया के अधिकांश देशों के साथ रैंक तोड़ दिया।

दाढ़ी वाले शेख खलीफा ने अपनी सामयिक सार्वजनिक उपस्थिति में एक कमजोर आंकड़ा काट दिया था, जबकि उनके मोहम्मद बिन जायद ने विश्व नेताओं की मेजबानी की और विदेशों में राजनयिक प्रयासों का नेतृत्व किया।

मोहम्मद बिन जायद ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “अमीरात ने अपने नेक बेटे और ‘सशक्तिकरण के चरण’ के नेता और अपनी धन्य यात्रा के ट्रस्टी को खो दिया है।”

“उनके रुख, उपलब्धियां, ज्ञान, उदारता और पहल देश के हर कोने में हैं .. खलीफा बिन जायद, मेरे भाई … भगवान आप पर दया करे और आपको स्वर्ग तक पहुंच प्रदान करे।”

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, जिसमें कहा गया कि शेख खलीफा हमेशा केरल के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखते हैं।

“यूएई के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन से गहरा दुख हुआ, जिन्होंने हमेशा केरल के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखा। वह एक दूरदर्शी नेता थे जिन्होंने अमीरात के आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।” श्री विजयन ने ट्वीट किया।

शेख खलीफा (Sheikh Khalifa Bin Zayed) , जिनके पास औपचारिक उच्च शिक्षा नहीं थी, ने संयुक्त अरब अमीरात का नेतृत्व किया क्योंकि दुबई एक पर्यटन और व्यापार केंद्र के रूप में उभरा और अबू धाबी ने ओपेक के प्रमुख खिलाड़ी के रूप में तेल पंप किया।

वह 2009 में वैश्विक वित्तीय संकट की चपेट में आने पर दुबई के बचाव में आया, जिसने कर्ज में डूबे अमीरात के लिए बहु-अरब डॉलर की जीवन रेखा का विस्तार किया।

 

यह भी पढ़ेंSohail Khan divorce: सोहेल खान शादी के 24 साल बाद पत्नी सीमा से हो रहे अलग , जानिए क्या है तलाक की वजह ….

रिपोर्ट रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.