Ukraine-Russia War: युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा, 18 दिन बाद भी जारी

0 334

Ukraine-Russia War: रूस यूक्रेन युद्ध का आज 18वां दिन है. दोनों देशों के बीच दो हफ्ते से जंग जारी है. यूक्रेन युद्ध में रूस ने अब अपनी रणनीति बदल ली है. रूस ने अब अलग-अलग इलाकों पर ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए हैं. वहीं कीव समेत कई शहरों पर घेरा और कस लिया है(Ukraine-Russia War). इस बीच रूस के दो हेलिकॉप्टरों को यूक्रेन ने ढेर कर दिया, लेकिन रूस की मिसाइल पावर के आगे यूक्रेन बेदम है. 18 दिनों में 800 से ज्यादा मिसाइलों से यूक्रेन ने वार किया है. यही वजह है कि अमेरिका अब यूक्रेन को आधुनिक एयरडिफेंस सिस्टम देने पर विचार कर रहा है, लेकिन डर है कि तब तक देर ना हो जाए.

ALSO READ: Ukraine-Russia war updates : यूक्रेन ने दावा किया युध्द में रूस ने 12,000 से अधिक कर्मियों को खो दिया, और उनके 362 टैंक नष्ट हो गए

 

रूस ने यूक्रेन का चौथा सबसे बड़ा शहर निप्रो शहर जो मध्य यूक्रेन में है, पूरी तरह तबाह कर दिया है. यहां भी रूस ने मिसाइलों से वार किया. वहीं दक्षिणी यूक्रेन का माइकोलीव इलाका में एक के बाद एक धमाके हो रहे हैं. रूसी सेना हर उस इलाके पर वार कर रही है जहां तक उसकी सेना पहुंच नहीं पाई है. ऐसा ही शहर है ओडेशा जहां नागरिकों को रूसी सेना के आने का खतरा है. इसके लिए पहले ही तैयारियां शुरू हो गई हैं लेकिन यहां भी रूसी हमले के निशान शहर भर पर मिल रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन को 1500 करोड़ रूपयों की अतिरिक्त सहायता देने की तैयारी कर रहे है ताकि यूक्रेन ज्यादा आधुनिक हथियार खरीद सके और शरणार्थियों की मदद कर सके, लेकिन ये साफ हो गया है कि यूक्रेन में ना तो यूरोप के देशों की सेना उतरेगी और ना ही NATO देशों की यानी यूक्रेन को अपनी लड़ाई खुद ही लड़नी होगी. वहीं रूस के लिए युद्ध आसान नहीं रहा है. 18 दिन में रूस बडी कामयाबी हासिल नहीं कर पाया है, वहीं आर्थिक प्रतिबंधों से रूस को दो लाख पच्चीस हजार करोड़ के नुकसान का अंदाजा ब्लूमबर्ग ने लगाया है और ये नुकसान लगातार बढ़ता जा रहा है.

 

रिपोर्ट – मेघा गंगवार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.