Ukraine-Russia war Update :क्रेन को मानवीय मदद भेजेगा भारत, दोनों देशों के बीच सामंजस्‍य बनाने पर जोर, यूएन में वोटिंग से अनुपस्थित रहकर दिए तटस्‍थ रहने के संकेत

2 364

Ukraine-Russia war Update  : रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर भारत की शुरू से ही यह कोशिश है कि दोनों देशों के बीच अपने हितों को बेहतर तरीके से सुरक्षित रखने की कोशिश हो। इस क्रम में सोमवार को भारत ने यूक्रेन को मानवीय आधार पर मदद भेजने का ऐलान किया है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि भारत अभी मुख्य तौर पर दवाइयों की आपूर्ति करेगा।

उधर, संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत अपने पुराने स्टैंड को जारी रखते हुए रूस के हितों को प्रभावित करने वाले एक और वोटिंग से अलग रहा है। यह वोटिंग संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन पर रूस के हमले पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में चर्चा करने के संबंध में करवाया गया था।

Ukraine-Russia war Update : भारत, चीन और यूएई ने इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। हालांकि इसका कोई असर नहीं हुआ और तीन मार्च, 2022 को अब इस मुद्दे पर UNHRC में आपातकालीन चर्चा कराने का फैसला किया गया।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार यूक्रेन को दवाइयां व दूसरे मदद भेजेगी। लेकिन इ सके बारे में उन्होंने विस्तार से जानकारी नहीं दी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.