UP Board 12th Result 2022: 12वीं का रिजल्ट घोषित, फतेहपुर की दिव्यांशी ने किया टॉप

0 231

UP Board 12th Result 2022: लंबे इंतजार के बाद आज उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. यूपी बोर्ड के 12वीं के नतीजों सामने आ गए हैं. इस बार यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. फतेहपुर की दिव्यांशी 95.40 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा की टॉपर बनीं हैं. दूसरे नंबर पर प्रयागराज की अंशिका यादव रहीं, जिनको 95 प्रतिशत अंक मिले. योगेश प्रताप सिंह और फतेहपुर के बाल कृष्ण तीसरे स्थान पर रहे. चौथे स्थान पर प्रखर पाठक और जिया मिश्रा रही. बोर्ड की 12वीं परीक्षा के नतीजों की सबसे बड़ी बात यह है कि टॉप 10 टॉपर्स में 6 छात्र यूपी के फतेहपुर जनपद के हैं.

ऑनलाइन ऐसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद UP Board 12th Result नाम के लिंक पर क्लिक करें. इतना करते ही एक नई विंडो खुलेगी जिस पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालने होंगे. इन्हें डालकर सबमिट का बटन दबा दें. इतना करते ही नतीजे आपके स्क्रीन पर दिख जाएंगे.

वेबसाइट हुई क्रैश तो यहां देखें परिणाम
एक साथ परिणाम जारी होने पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की upmsp.edu.in और upresults.nic.in क्रैश हो रही हैं. यूपी बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड नंबर से UP12 लिखकर 56263 पर भेजें. मार्कशीट आपको एसएमएस पर प्राप्त हो जाएगी.

ऐसे प्राप्त करें अपनी मार्कशीट
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां पर नजर आ रहे डाउनलोड मार्कशीट के ऑप्शन पर क्लिक करें. हाईस्कूल में से आपने जो परीक्षा दी थी उसके विकल्प को चुनें. इसके बाद अपना पासिंग ईयर सिलेक्ट करें. अब अपना रोल नंबर डालें और मार्कशीट डाउनलोड का ऑप्शन आपके सामने होगा. मार्कशीट को डाउनलोड करने के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.