Announces 10% Reservation For Agniveers:अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में मचे बवाल के चलते सरकार ने युवाओ के लिए भर्ति में 10 फिसदी आरक्षण का भी किया एलान

0 287

Announces 10% Reservation For Agniveers : देश के अलग-अलग राज्यों में अग्निपथ के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन अब बढ़ने लगे है । इस बीच रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को अपने मंत्रालय में होने वाली भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा कर दी है । रक्षा मंत्रालय के इंडियन कोस्ट गार्ड और डिफेंस सिविलियन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की 16 कंपनियों में भी नियुक्तियों में आरक्षण दिया जाएगा । इससे पहले गृह मंत्रालय ने भी सुबह अग्निवीरों के लिए CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने का एलान किया है । इन्हें आयु सीमा में भी 3 से 5 साल की राहत देने का भी फैसला लिया है ।

सिविल एविएशन, खेल, हाउसिंग और पेट्रोलियम मंत्रालय भी अग्निवीरों को नौकरियों में रियायत देने का रास्ता भी देख रहे है । इधर, यूपी में तीसरे दिन भी दगें भी चालू है । जौनपुर में उपद्रवियों ने दो रोडवेज बसें और कई बाइक को खाक कर दिया है । वहीं, बिहार में फायरिंग की गई। राजस्थान में भी आज युवा बड़ी संख्या में प्रदर्शन पर है । सरकार की ओर से योजना में किए गए संशोधन के बाद भी हालात नहीं बिगड़ते जा रहे है ।

केंद्रीय सशस्त्र बल और असम रायफल्स में भी 10% आरक्षण

गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने की घोषणा कर दी है । दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट भी मिलेगी । अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट भी मिलेगी । रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया है कि अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद सस्ता लोन दिया जाएगा और सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। ये युवा आजीवन अग्निवीर कहलाएंगे। ट्रेनिंग क्वालिटी से समझौता नही होगा ।

ये भी पढ़ें- अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार बंद: मसौढ़ी के तारेगना स्टेशन में लगाई आग, अरवल में कैदी वाहन पर हमला

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.