UP News:अब स्कूल कॉलेज से बंक मारकर सार्वजनिक स्थान पर छात्र घूम नहीं पाएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार ने लगाई रोक

0 273

UP News:अब स्कूल कॉलेज से बंक मारकर सार्वजनिक स्थान पर छात्र घूम नही सकेंगे । स्कूल ड्रेस में छात्रों को सार्वजनिक स्थान पर प्रवेश  से रोक होगी । इस संबंध में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। साथ एक सप्ताह में कार्रवाई करते हुए आयोग को अवगत कराने के लिए लिखा है।

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ. शुचिता चतुर्वेदी ने पत्र में लिखा है कि यह संज्ञान में आया है कि विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/ छात्राएं विद्यालय न जाकर सार्वजनिक स्थानों पार्क, मॉल, रेस्टोरेंट इत्यादि में जाकर समय व्यतीत करते हैं। ऐसी परिस्थितियों में अप्रिय घटना की भी आशंका बन जाती है।

डा. शुचिता चतुर्वेदी ने बताया कि इस आशय की सूचना सभी मॉल, पार्क, सिनेमाघरों, रेस्टोरेंट या अन्य सार्वजनिक स्थानों के प्रवेश द्वारा पर चिपकाई जाएगी। सुरक्षाकर्मी या प्रवेश पर तैनात कर्मचारी यूनिफार्म पहने हुए विद्यार्थियों को प्रवेश करने से रोकेंगे। इससे बच्चे स्कूल के समय में केवल स्कूल में ही पढ़ाई करेंगे।

अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं कि विद्यार्थी घर से स्कूल जाने की बात कहकर निकलते और फिर घूमते फिरते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी जिलाधिकारियों से अपेक्षा है कि अपने जिले के समस्त सार्वजनिक स्थानों पर विद्यालय समय में स्कूली यूनिफार्म पहले छात्र-छात्राओं का प्रवेश प्रतिबंधित करें इस संबंध में कार्रवाई करते हुए आयोग को एक सप्ताह में अवगत कराया जाए।

बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए किसी भी तरह की अप्रिय घटनाओं से बचा जा सकेगा क्योंकि अक्सर देखने को मिलता है कि पार्क या ऐसी किसी जगह पर असामाजिक तत्व यूनिफार्म पहने हुए विद्यार्थियों को ब्लैकमेल करते हैं। कभी-कभी इसके परिणाम बहुत घातक होते हैं। इसलिए आयोग ने बच्चों की सुरक्षा के लिए स्वत: संज्ञान लेते हुए यह निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें – ईडी ने अर्पिता के एक और फ्लैट पर मारा छापा, देर रात तक चला तलाशी अभियान

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.