बालों और त्वचा के लिए इस्तेमाल करे अदरक, आपकी खूबसूरती निखर जाएगी

0 151

नई दिल्ली: अदरक हम सभी के लिए काफी जानी-पहचानी सी चीज़ है, किचन में अदरक की अपनी ख़ास जगह होती है। अदरक सिर्फ सब्जी नहीं जड़ी बूटी है, जो हर घर में आसानी से मिलती है इसका इस्तेमाल खाने और चाय में ज्यादा होता है। लेकिन क्या इस अदरक को कभी आपने अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया है? आपको बता दे की अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और साथ ही ये एंटीसेप्टिक भी होता है।

अपनी इन खूबियों की वजह से ये एंटी-एजिंग, मुंहासों की समस्या, त्वचा के जलने, रूसी, बाल झड़ने आदि में अदरक बहुद मददगार साबित होता है। बता दे की अदरक हमारी खूबसूरती भी निखार सकता है और इसीलिए अदरक को घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट कहना गलत नहीं होगा। तो आइये आज जानते हैं कि अदरक हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है।

अदरक के नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालोन लंबे होने में मदद मिलती है। इसकी वजह से बाल मुलायम व चमकदार भी होते हैं। इसमें मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन रूखे व दोमुंहे बालों की समस्या में भी काफी असरदारक साबित होते हैं। इसके साथ ही अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं या फिर आपके बाल कम हैं, तो अदरक का पेस्ट लगाना चाहिए। पेस्ट को सिर के उस एरिया पर लगाएं, जहाँ बाल कम हो।

नियमित रूप से ऐसा करने पर कम बालों की समस्या दूर होती है साथ ही रुसियों का भी सफाया हो जाता है। साथ ही यदि आप अदरक में नींबू और शहद मिला कर उसका पैक बना कर इसे चेहरे पर लगाने से दाने और मुंहासों की समस्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। अदरक का असरदारी इस्तेमाल रोमछिद्रों की गहराई से सफाई भी करता है। सिर्फ इतना ही नहीं अदरक बेजान त्वचा, झुर्रियां, आदि की समस्या को दूर कर त्वचा को जवां बनाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.