Vladimir Putin : दूनिया के ताकतवर शख्सो में शुमार पुतिन कि क्या है , रहस्यमी जिंदगी

0 590

Vladimir Putin : यूक्रेन संकट  के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चर्चा हर जगह है। पूरी दूनिया उन्हे पहले से ही उन्हें ऐसे राजनेता के तौर पर देखते हैं, जो ना तो किसी से है और न ही झुकता है। 69 साल के व्लादिमीर पुतिन मॉर्शल आर्ट के खेल जूडो में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुके है । उनका चतुर दिमाग और आक्रमकता से उनका दबदबा पूरी दूनिया पर बना हुआ है।
इसी कारण यूक्रेन मुद्दे पर अमेरिका समेत पूरे यूरोप के एक होने के बावजूद पुतिन पीछे हटने को राजी नहीं हैं। उन्होंने यूक्रेन के दो इलाकों को स्वतंत्र देश का दर्जा देकर अपने बुलंद सोच का उदाहरण भी पेश कर दिया है । 2014 में जब पुतिन के आदेश पर रूसी सेना ने यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा किया , तब भी ऐसी ही धमकियां आई थी । लेकिन, पुतिन ने इन धमकियों के आगे न झुकते हुए उस हिस्से पर कब्जा बनाये रखा ।, बल्कि यूक्रेन के दूसरे हिस्सों में भी अलगाववादियों की खुलकर हर संभव मदद करने का प्रयास भी किया । पुतिन सभी तरह की राइफल चला लेते हैं ,यह उन्होंने अपनी जासूसी ट्रेनिंग के दौरान ही सीख था । उनके समर्थक कहते हैं कि वह खूंखार जानवरों शेरों और भालुओं पर काबू पा सकते है । उनकी शेर भालुओं के साथ कई तस्वीर हैं । पुतिन संगीत का भी शौक रखते हैं, तथा बीटल्स और पॉल मेकॉर्टिनी को सुनना पसंद करते हैं । पुतिन गाना भी गाते हैं. वह हॉलीवुड स्टार्स केविन कॉस्न, जेरार्ड डेपरडियू . शेरोन स्टोन के साथ स्टेज से जैज सॉन्ग गाते हुए देखे जा चुके है ।

तो आइये जानते है उनकी निजी जिन्दगी के बारे में

Vladimir Putin का जन्म 1952 में लेनिनग्राद, यूएसएसआर में हुआ था, जिसे अब सेंट पीटरबर्ग, रूस के नाम से जाना जाता है। पुतिन ने केजीबी में लगभग 15 साल सेवा की। वर्तमान में, वह रूस के राष्ट्रपति हैं और अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बाद दूसरे सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले यूरोपीय राष्ट्रपति हैं। वह 1999 से 2000 तक और फिर 2008 से 2012 तक प्रधान मंत्री भी रहे।
पुतिन तीन बच्चों में सबसे छोटे हैं। उनके पिता व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन थे और उनकी मां मारिया इवानोव्ना पुतिना थीं। व्लादिमीर पुतिन के दादा स्पिरिडॉन पुतिन व्लादिमीर लेनिन और जोसेफ स्टालिन के निजी रसोइए थे। उनकी माँ एक कारखाने में काम किया करती थी । उनके पिता सोवियत नौसेना के एक सिपाही के रुप में सेना कि थी । उन्होंने 1930 के दशक की शुरुआत में पनडुब्बी बेड़े में सेवा की। उनके पिता ने द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में एनकेवीडी की विनाश बटालियन में काम कर चुके है ।

पुतिन कि शादी कि बात करे तो ,30 साल बाद अपनी पहली पत्नी ल्यूडमिला से अलग होने के बाद पुतिन के रिश्ते की कहानिंया किसी रहस्य से कम नहीं है। जब से उनकी ‘सीक्रेट गर्लफ्रेंड्स’ होने की अफवाह आई है ।
रूस के वर्तमान राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन का जीवन किसी रहस्य से कम नहीं है। दुनिया के सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली व्यक्तित्वों में से एक माने जाने वाले पुतिन ने हमेशा अपने निजी जीवन को हर किसी से दूर रखा है। खैर, पुतिन कभी अपनी जिन्दगी किसी से शेयर नही करते । इस वजह से उनके जीवन कि के बारे में किसी को सटिक अनुमान नही है ।
खबरो के अनुसार बताया जाता है कि उनकी 2 बेटियां हैं और जिन्होंने फेक आइडेंटिटी के साथ कॉलेज में एडमिशन लिया था. पुतिन का शादी के लगभग 30 साल बाद तलाक हुआ था । पुतिन को सिर्फ ये कहते हुए सुना गया है कि मेरी सिर्फ 2 बेटियां हैं । पुतिन की पहली पत्नी का नाम ल्यूडमिला है. Theweek के मुताबिक, ल्यूडमिला शादी के पहले फ्लाइट अटेंडेंट की जॉब करती थीं, जो उस समय नामी जाँव हुआ करती थी । 1980 के दशक की शुरुआत म दोनों की मुलाकात एक थियेटर में हुई थी ।

1996 में पुतिन अपने परिवार के साथ मॉस्को चले गए थे, वहीं पर उनकी बेटियां वोरोत्सोवा और तिखोनोवा ने जर्मन भाषा के स्कूल में पढ़ाई की हालांकि कथित तौर पर पुतिन के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने के बाद 1999 में उनकी बेटियों का स्कूल से नाम हटा दिया गया था और
घर पर पढाई की।
पुतिन की दोनों बेटियों ने नाम बदलकर फेक आइडेंटिटी के साथ कॉलेज में एडमिशन लिया था। वोरोत्सोवा ने पहले जीव विज्ञान और फिर मेडिसिन की पढ़ाई की । साथ ही तिखोनोवा ने एशियन स्टडी में पढ़ाई की। वोरोत्सोवा मॉस्को में मेडिकल रिसर्चर हैं और उनकी शादी जोरिट फासेन से हुई है । दोनों का एक बच्चा है। तिखोनोवा ने फिजिक्स और गणित में मास्टर डिग्री ली है और साथ ही वे एक्रोबैटिक रॉक एन रोल डांसर भी है. वे मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में आर्टिफिशिअल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट की हेड हैं। तिखोनोवा ने 2013 में रूसी अरबपति किरिल शामलोव से शादी की थी, लेकिन 5 साल बाद दोनों का तलाक हो गया ।

Also Read:- Corona Virus Update 2022 – दुनियाभर में कोरोना के 6 करोड़ से भी अधिक एक्टिव केश , चीन में लाखों लोग लॉकडाउन में फसे

Vladimir Putin के ग्रैंड पैलेस के बारे में

रूस के राष्ट्रपति पुतिन का घर लग्जरी वजहों से दुनियाभर में मशहूर है। उनका राजमहल बेहद अलिशान है। उनके इस सीक्रेट हाउस में परिंदा भी झांक नही सकता । राजधानी मास्को में स्थित पुतिन के सीक्रेट महल का नाम द ग्रैंड क्रेमलिन है। इस घर में हर तरफ रूसी राजशाही नजर आती है। रूस का पावर माना जाने वाला यह महल दुनिया के लिए किसी पहेली से कम नहीं है। पैलेस को 25000 वर्ग मीटर में बनाया गया है। क्रेमलिन पैलेस की चौड़ाई 124 मीटर है और ऊंचाई 47 मीटर है। क्रेमलिन पैलेस को 1.5 मील लंबी और 21 फीट मोटी ऊंची दीवार चारो तरफ है ।  ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के कई टावरों के नीचे टनल बने है । पैलेस की सुरक्षा बेहद खास तरीके से की जाती है। इसकी बनावट के साथ ही इसमें स्पा, थिएटर, कसिनो समेत कई सुविधाएं मौजूद हैं। इस महल के डायनिंग टेबल के कुछ हिस्सों पर सोने की परत है । कहा जाता है कि क्रेमलिन में एक खजाना है। इसमें अरबों का सामान रखा हुआ है। इसके कमरों में रहस्यमयी गेट लगाए गए ।

पुतिन को रूस के लोग सुपरमैन का अवतार भी समझते है। वह खुद अपनी छवि को लेकर बहुत सीरीयस रहते है । . इस इमेज की वजह से आम रूसी को लगता है कि उनका नेता अमेरिका को चुनौती देता है, नाटो से नहीं डरता, धमकियों को का डटकर सामना करता है ।…..

शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.