Weather Update: भीषण गर्मी से कतई राहत नहीं, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में आज भी जारी रहेगी लू

0 420

नई दिल्ली: देश के उत्तर और मध्य भारत के ज्यादातर हिस्से इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं और उन्हें फिलहाल इस मामले में राहत मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत मंगलवार को लू की चपेट में थे और उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह सबसे गर्म स्थान रहा. गौरतलब है कि अगले तीन यानि शुक्रवार तक इतनी भीषण गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कम से कम 37 शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य भागों में आगे बढ़ा। कम से कम अगले एक सप्ताह तक मॉनसून कमजोर रहने की संभावना है और 15 जून के बाद ही अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की जा रही है।

उधर, दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग की वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है और उसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जा सकता है.

दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन भी लू का कहर जारी रहा और अगले दो दिनों तक यही स्थिति रहने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि सप्ताहांत तक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिल सकती है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग की वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के 11 मौसम केंद्रों में से पांच ने कल भीषण गर्मी की स्थिति दर्ज की। मुंगेशपुर और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे वे राजधानी में सबसे गर्म स्थान बन गए। जबकि पीतमपुरा, नजफगढ़ और रिज में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.7 डिग्री सेल्सियस, 45.9 डिग्री सेल्सियस और 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इससे पहले मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजधानी में अलग-अलग जगहों पर भीषण गर्मी की चेतावनी ‘येलो अलर्ट’ जारी की थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश में 7-9 जून के दौरान विभिन्न स्थानों पर लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश में बुधवार को लू का अनुभव हो सकता है, जबकि अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत की ओर बहने वाली पश्चिमी हवा के कारण कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अगले पांच दिन। बारिश और बिजली के साथ आसमान में चमक सकती है।

विभाग का कहना है कि चिलचिलाती गर्मी कमजोर लोगों – शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए मध्यम स्तर की स्वास्थ्य चिंताओं को जन्म दे सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी के संपर्क में आने से बचने, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने और बाहर निकलते समय अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढकने की सलाह दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.