WEATHER UPDATES:गुलाबी ठंड नहीं, इस बार होली पर छूटेगा पसीना; फरवरी में सामान्य से ऊपर है दिन का तापमान

0 169

WEATHER UPDATES :आमतौर पर हर साल गुलाबी ठंड में मनाया जाने वाला रंगों का पर्व इस बार खासी गर्मी में मनेगा। 18 मार्च को होली तक तापमान इतना रह सकता है कि पसीना छूटने लगेगा। भीगने पर ठंड नहीं लगेगी, बल्कि अच्छा महसूस होगा। यह स्थिति केवल दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में रहेगी।

अहम बात यह है कि अप्रैल, मई एवं जून के महीने खासा गर्म हो सकते हैं।हीट वेव यानी लू वाले दिनों की संख्या में भी वृद्धि संभावित है। गौरतलब है कि होली का त्योहार अमूमन मार्च के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में पड़ता है। इस दौरान सर्दी अपनी वापसी की राह पर होती है और गर्मी दस्तक दे रही होती है। इसी कारण होली के समय गुलाबी ठंड का एहसास होता है। पानी में रंग घोलकर होली खेलने पर ठिठुरन सी महसूस होती है, लेकिन इस बार सर्दी फरवरी में ही विदाई लेने को आमादा है।पिछले करीब दो सप्ताह से दिल्ली में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, फरवरी का औसत अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री और मार्च का 29.6 डिग्री सेल्सियस होता है। किंतु इस बार फरवरी के तीसरे सप्ताह में ही यह 27 डिग्री पार हो चुका है और 28 फरवरी तक 29 डिग्री सेल्सियस को छू लेगा। न्यूनतम तापमान भी 10 से 11 डिग्री तक पहुंच गया है और माह खत्म होने तक 12 से 13 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। इस हिसाब से मार्च के तीसरे सप्ताह तक अधिकतम तापमान 36- 37 और न्यूनतम 16-17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। इसका मतलब साफ है कि इतने अधिक तापमान पर गर्मी में पसीना छूट ना तय है। हालांकि बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ आते रहेंगे, लेकिन गुलाबी ठंड से सराबोर होली की संभावना इस बार खत्म हो गई है।

WEATHER UPDATES By V Nation News

रिर्पोट -शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.