पश्चिम बंगाल विधानसभा सत्र बुधवार से होगा शुरू, राज्य वित्त मंत्री 15 फरवरी को करेंगी बजट पेश

0 81

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य 15 फरवरी को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्य का बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। अब तक के संकेतों के अनुसार यह लगभग निश्चित है कि पश्चिम बंगाल 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए राज्य उत्पाद शुल्क संग्रह के अपने लक्ष्य को न केवल पूरा करेगा बल्कि इसे पार भी करेगा। 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के बजट अनुमानों के अनुसार, राज्य उत्पाद शुल्क संग्रह का लक्ष्य 16,500 करोड़ रुपये था और उत्पाद शुल्क विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार इस मद के तहत संग्रह 31 जनवरी 2023 तक 13,500 करोड़ रुपये को पार कर चुका है।

वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी, जिन्होंने अपना नाम बताने से इनकार किया, ने कहा कि हम अब वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट अनुमानों में राज्य के उत्पाद शुल्क राजस्व संग्रह को बहुत अधिक निर्धारित कर सकते हैं, यह देखते हुए कि इस साल जनवरी में शराब की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। सवाल यह भी है कि जब राज्य सरकार उत्पाद शुल्क संग्रह के अपने लक्ष्य को पार कर लेगी, तो क्या राज्य सरकार राज्य के अपने कर राजस्व के अपने लक्षित संग्रह को प्राप्त कर पाएगी। 2022-23 के बजट अनुमान के अनुसार, राज्य सरकार ने राज्य कर राजस्व के रूप में 79,346 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। आबकारी के अलावा, इस बार सरकारी खजाने के लिए पर्याप्त धन प्राप्त करने का एक और प्रस्ताव है।

राज्य सरकार पट्टे पर ली गई भूमि को स्वामित्व वाली भूमि में बदलने के लिए भूमि जोत कानूनों (land holding laws) को बदलने की योजना बना रही है। नियमों में हुए बदलाव के अनुसार, राज्य सरकार लंबी अवधि की भूमि पट्टे पर देने वाली पार्टियों को उन क्षेत्रों में बाजार दरों पर उन्हें खरीदने का विकल्प देगी जहां भूमि स्थित है। एक अधिकारी ने बताया, आम तौर पर जब राज्य सरकार किसी पार्टी को जमीन लीज पर देती है तो लीज की रकम जमीन के बाजार भाव से काफी कम होती है। तो अब उसी जमीन को बाजार भाव पर बेचकर राज्य सरकार राजकोष के लिए पर्याप्त धन प्राप्त कर सकेगी जिसका उपयोग विभिन्न कल्याण और विकास परियोजनाओं के लिए किया जा सकता है।

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि बेशक यह सरकारी खजाने के लिए धन प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है, लेकिन इससे राज्य सरकार को अपना कर राजस्व अर्जित करने या सुधारने में मदद नहीं मिलेगी। जमीन का एक टुकड़ा बेचकर राज्य सरकार को अपने खजाने के लिए एकमुश्त फंड मिलेगा। लेकिन यदि उसी भूमि का उपयोग एक बड़े उद्योग की स्थापना के लिए किया जा सकता है, तो उस उद्योग से उत्पन्न कर राजस्व साल-दर-साल होता। खर्च पूरा करने के लिए संपत्ति बेचना स्वस्थ अर्थशास्त्र नहीं है बल्कि आवर्ती राजस्व सृजन के लिए संपत्ति का उपयोग करना हमेशा लक्ष्य होना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.