किराए के घर में शिफ्ट करते समय वास्तु से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो…

0 384

नई दिल्ली: कई बार लोगों को नौकरी, व्यवसाय या अन्य मजबूरियों के चलते किराए के मकान में रहना पड़ता है. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खराब हालत के चलते अपना पूरा जीवन किराए के मकान में गुजार देते हैं। घर किराए का हो या उसमें किसी प्रकार का दोष (घर में वास्तु दोष) होना जीवन में कठिनाइयों का कारण बन सकता है। आजकल समाज में रहना एक चलन बन गया है और लोग अपने मूल घरों को छोड़कर उनके पास शिफ्ट हो रहे हैं, भले ही उन्हें यहां किराए पर रहना पड़े। यह उनका अपना फैसला है, लेकिन यहां शिफ्टिंग से पहले और बाद में किराये के घर के लिए कुछ वास्तु टिप्स दिए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है।

कभी-कभी किरायेदार वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते हैं और दोष के कारण उन्हें घर खाली करना पड़ता है। आपको बता दें कि किराए के घर के लिए भी कुछ वास्तु नियम हैं, जिनका पालन करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मकान किराए पर लेते समय अपनाएं ये वास्तु टिप्स

1. किराए के मकान में मेन: मेन दरवाजे से जुड़े वास्तु दोष आपको परेशान कर सकते हैं। इसमें शिफ्ट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस घर में आप शिफ्ट हो रहे हैं, वह मुख्य दरवाजे के सामने पेड़, बिजली के खंभे या कोई भारी सामान से अवरुद्ध तो नहीं हो रहा है। यदि मुख्य द्वार की दिशा उत्तर-पूर्व में हो तो यह बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि, दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम प्रविष्टियों वाले घरों में जाने से बचें।

2. आपको किचन की दिशा का भी विशेष ध्यान रखना होगा, क्योंकि अगर इसमें वास्तु दोष है तो आपको शारीरिक के साथ-साथ आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ सकती है। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि किचन की दिशा हमेशा दक्षिण पूर्व या उत्तर पश्चिम होनी चाहिए। जिस घर में किचन उत्तर पूर्व में बना हो उसे गलती से न लें।

3. दक्षिण-पश्चिम में बालकनी वाले घरों में शिफ्टिंग करना आपके लिए भारी साबित हो सकता है। वहीं आपका मास्टर बेडरूम भी दक्षिण-पश्चिम में होना चाहिए। इसके अलावा आपका शौचालय उत्तर पूर्व में नहीं होना चाहिए।

4. इस बात का ध्यान रखें कि जिस घर में आप रहने वाले हैं, उसके सभी दरवाजे अंदर की ओर खुलने चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में सकारात्मकता आती है। साथ ही यहां आकर घर के दरवाजों में रहने वालों में तेल लगाएं। इनसे आने वाली आवाज भी घर में कलह का कारण बनती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.