Vastu Tips: घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें ये चीजें, धन लाभ सहित कई लाभ मिलेंगे

0 249

नई दिल्ली: घर में सामान रखने के लिए वास्तु टिप्स में कुछ नियम और उपाय बताए गए हैं। इन नियमों की अनदेखी न केवल घर पर बल्कि शरीर पर भी भारी पड़ सकती है। ऐसा कहा जाता है कि घर में वास्तु दोष के उपाय पूरे परिवार को शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान कर सकते हैं। इसलिए घर में सामान रखते समय सही दिशा जानना जरूरी है। आज हम बात करने जा रहे हैं घर के दक्षिण-पश्चिम से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स के बारे में। वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा को नैरुत्य कोण कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर का यह कोना स्थिरता का प्रतिनिधित्व करता है और इसीलिए इस स्थान पर रखी वस्तुओं को रखते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि से भरा वातावरण बनाया जा सकता है।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर इस दिशा से जुड़े वास्तु दोष आप पर असर करने लगे तो आपको अतिरिक्त खर्च और तनाव का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिशा में आप किस तरह का सामान रख सकते हैं। जानिए इसके बारे में….

भारी चीजें
अगर आप इस दिशा में कुछ रखना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि वह भारी हो। आप चाहें तो यहां अपना वॉर्डरोब रख सकते हैं, जिसमें आप कैश या दूसरी महंगी चीजें रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में पैसों की कमी दूर होने लगती है और तरक्की के नए आयाम खुलते हैं।

विंड चाइम्स जैसी चीजें लगाएं
कई बार घर में मौजूद नकारात्मकता जीवन में हर समय परेशानियां खड़ी कर सकती है। अगर घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में विंड चाइम्स, पिरामिड या शुभ पौधे लगाए जाएं तो यह घर में शुभता लाता है। कहा जाता है कि इन शुभ चीजों को यहां रखने से घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है। साथ ही आपका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहता है।

गणेश जी मूर्ति
कभी-कभी लोग घर को ऐसा बनाते हैं कि उनका मुख्य द्वार दक्षिण-पश्चिम दिशा में हो। हो सकता है कि आपके घर में वास्तु दोष होने का एक कारण यह भी हो, लेकिन आप इसे आसानी से दूर कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसी स्थिति में घर के मुख्य द्वार के पास भगवान गणेश की मूर्ति रखें। आप चाहें तो घर के इस कोने में आभूषण, पैसा या अन्य वित्तीय दस्तावेज रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसी चीजों को इस दिशा में रखने से ये बढ़ने लगते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.