चाणक्‍य नीति : जिन पुरुषों में होती है ये बात, उनसे बेहद खुश रहती हैं महिलाएं

0 36

नई दिल्‍ली। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) एक महान विद्वान, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ हैं. चाणक्य ने अपने जीवन में चाणक्य नीति (Chanakya Niti) का निर्माण किया. यह चाणक्य नीति वर्तमान समय में मनुष्य के जीवन (human life) के लिए काफी महत्वपूर्ण बन चुकी है. अपने जीवन में सही व गलत का चुनाव करने के लिए आप चाणक्य नीति का सहारा ले सकते हैं. भले ही आपके सामने कितनी भी बड़ी मुश्किल आए चाणक्य नीति हर मुश्किल से निकलने का समाधान बताती हैं.

इसके अतिरिक्त चाणक्य नीति में महिलाओं तथा पुरुषों के लिए भी बहुत कुछ लिखा गया है. एक श्रेष्ठ महिला तथा एक श्रेष्ठ पुरुष के गुण चाणक्य नीति बताती है. निसंदेह हर स्त्री एक गुणवान पुरुष की इच्छा रखती है. चाणक्य नीति में पुरुषों की पहचान करने के लिए कुछ ऐसे गुणों (properties) का ही उल्लेख किया गया है.

चाणक्य नीति में बताए गए पुरुषों के यह गुण जिसके अंदर होते हैं, उस पुरुष को श्रेष्ठ पुरुष (best man) की श्रेणी में रखा जाता है. इसके साथ ही ऐसे पुरुषों को महिलाएं बेहद पसंद भी करती हैं.

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा।

ईमानदार पुरुष होता है सम्मान का पात्र
चाणक्य के अनुसार महिला ईमानदार (lady honest) पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं. एक ईमानदार व्यक्ति हमेशा अपने रिश्तो में सच्चाई के साथ आगे बढ़ता है. महिलाओं को ईमानदारी और सच्चा प्रेम करने वाला व्यक्ति पसंद होता है. एक ईमानदार पुरुष अपने रिश्ते में कोई भी धोखा नहीं रखता है.

व्यवहार है पुरुष का सबसे बड़ा गुण
व्यक्ति का व्यवहार किसी को भी आकर्षित कर सकता है. उसी प्रकार एक पुरुष यदि अच्छे व्यवहार का होता है तो महिला को पसंद आता है. पुरुषों की वाणी में मिठास, सहायता भाव और स्नेही स्वभाव उनके विशेष गुण होते हैं. इन गुणों को देखकर कोई भी महिला उनको पसंद कर लेती है.

महिलाओं की बात का जो करें सम्मान
हर महिला चाहती है कि उनका जीवनसाथी हमेशा उनका सम्मान करें. उनकी हर बात को तवज्जो दे. यही कारण है कि जिन पुरुषों में दूसरों की बात सुनने की क्षमता होती है. साथ ही जो बातों को सुनकर उसका समाधान निकालने में सक्षम होते हैं, महिलाएं उन पर मोहित हो जाती हैं. ऐसे पुरुष हमेशा महिलाओं के प्रिय होते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.