Yoga: धनुरासन से होती हैं पेट की मांसपेशियां मजबूत, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

0 220

नई दिल्ली. बचपन से लेकर अब तक हम सब यह सुनते आ रहे हैं कि योग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर कोई इंसान अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को और बेहतर बनाना चाहता है तो उसे धनुरासन जरूर करना चाहिए।

इस योगासन को करते समय हमारा शरीर धनुष की मुद्रा बना लेता है जिसकी वजह से इस योगासन को धनुरासन कहा जाता है। योग गुरु यह बताते हैं कि धनुरासन 12 हठयोग मे से एक है।

इस योगासन को करते समय हमारे पीठ और पेट पर प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से वह मजबूत बनते हैं। इसके साथ हमारे कंधे, छाती और गर्दन की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

धनुरासन करने के लाभ

रीढ़ के लिए फायदेमंद
पेट की मांसपेशियां होती हैं मजबूत
स्ट्रेस से मिलता है राहत
किडनी के विकारों को करे दूर
पैर और बांह के स्ट्रेचिंग से मांसपेशियां होती हैं मजबूत
इन बातों पर दें ध्यान

जो लोग हृदय संबंधित रोगों और समस्याओं से पीड़ित हैं उन लोगों को यह योगासन नहीं करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी रहें दूर. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें यह योगासन करने के लिए सख्त मनाही है।खाना खाने के बाद धनुरासन नहीं करना चाहिए। अगर कोई इंसान खाना खाने के बाद यह योगासन करता है तो उसे चक्कर, उल्टी और अपच जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जिन लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द की शिकायत रहती है वह लोग यह योगासन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलह जरूर ले लें। वहीं, जो लोग हर्निया, पेप्टिक और अल्सर से परेशान हैं, वह यह योगासन ना करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.