योगी ने समान नागरिक संहिता की वकालत की, कांग्रेस को सावरकर की याद दिलाई

0 282

लखनऊ। वीर सावरकर के विचारों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को समान नागरिक संहिता की वकालत की। सीएम ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अल्पसंख्यक-बहुमत के नजरिए से देखने के बजाय एक नागरिक के रूप में देखा जाना चाहिए। हमने हाल ही में यूपी में लागू किया है कि सड़क पर कोई पूजा या नमाज नहीं होगी। सड़कें केवल यातायात के लिए हैं। धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जाने से कई लोगों ने राहत की सांस ली।

मुख्यमंत्री शनिवार को इंदिरा गांधी फाउंडेशन में वीर सावरकर हू कैन्ड स्टॉप द पार्टिशन ऑफ इंडिया एंड हिज नेशनल सिक्योरिटी विजन नामक पुस्तक के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे। सीएम ने कहा कि मैं राज्य के लोगों और धर्मगुरुओं को लाउडस्पीकरों को शांतिपूर्ण तरीके से हटाने के लिए बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि वीर सावरकर का विचार आज अधिक सार्थक और प्रासंगिक है। वो लोग कहा करते थे कि कश्मीर से धारा 370 को खत्म नहीं किया जा सकता, आज हो गया है. देश को दिव्य दृष्टि देकर सावरकर का जीवन गया है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण आजादी के तुरंत बाद होना चाहिए था लेकिन आज हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने वीर सावरकर, सुभाष चंद्र बोस, डॉ. अंबेडकर समेत सभी राष्ट्रीय नायकों का अपमान किया है. राष्ट्रवाद पर सावरकर का दृष्टिकोण स्पष्ट था, कांग्रेस इसे कैसे स्वीकार कर सकती थी। सावरकर का विचार प्रभावी होता तो देश का दुर्भाग्यपूर्ण विभाजन नहीं होता। जनता ने कांग्रेस को उसके कार्यों का इनाम भी दिया है। उन्होंने कहा कि सावरकर 20वीं सदी के महान नायक थे। उनके जैसा क्रांतिकारी, लेखक, कवि कोई नहीं था। वह एकमात्र व्यक्ति थे जिन्हें एक ही जन्म में दो आजीवन कारावास का सामना करना पड़ा। लेकिन आजादी के बाद भी उन्हें उचित सम्मान नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि सावरकर की कीर्ति को छिपाने का काम पहले अंग्रेजों ने किया और फिर तत्कालीन शासक नेताओं ने। जब अटल सरकार ने पोर्ट ब्लेयर की सेलुलर जेल में सावरकर के नाम पर स्मारक बनाया था। कांग्रेस सरकार ने उन्हें हटाकर अपमानित करने का काम किया।

सीएम योगी ने कहा कि सावरकर के विचार अब इस पुस्तक के माध्यम से राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों तक पहुंचेंगे. प्रदेश के शोध, इतिहास, साहित्य से जुड़े विद्यार्थी इस विचार को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने इस पुस्तक को लिखने के लिए केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहूरकर और सह-लेखक चिरायु पंडित का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सावरकर का गोरक्षपीठ से भी गहरा नाता है. जब हमारे दादा गुरु ने देखा कि कांग्रेस देश को विभाजन की ओर ले जा रही है, तो वे सावरकर के राष्ट्रवाद के विचारों के साथ आगे बढ़े। प्रभात प्रकाशन के प्रभात कुमार द्वारा निर्देशित।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.