Yogi Goverment 2.0 : UP से बाहर जाने के लिए मंत्रियों को लेनी पड़ेगी छुट्‌टी, लग्जरी गाड़ियां और नए फर्नीचर की खरीदारी पर लग गई रोक

0 237

Yogi Goverment 2.0  : शपथ लेने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं। सरकार के गठन और विभागों के बंटवारे के बाद अब मुख्यमंत्री मंत्रियों के काम-काज नज़र रख रही है।

विधानसभा में कल उनके फैसले बता रहे हैं कि मंत्रियों की डगर इस बार कठिन रहेगी। कल योगी का फैसला आया था कि मंत्रियों को पुराना स्टाफ रखने की छूट नहीं रहेगी। यहाँ तक की वे अपनी पसंद से निजी स्टाफ भी नहीं रख सकेंगे।

आपको बता दे , भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस और पारदर्शी सरकार की अपनी यूएसपी को इस सरकार में भी बनाए रखने के लिए सीएम ने आज तीन कड़े फैसले लिए है।

मंत्रियों को दिया गया टारगेट

यूपी सरकार के नव-निर्वाचित सभी मंत्रियों को सीएम ने 100 दिन का टारगेट दिया है। 100 दिन के अंदर सभी मंत्रियों को अपने-अपने विभागों की समीक्षा करनी होगी। इस समीक्षा के आधार पर ही काम की योजना तैयार कर मास्टर प्लान बनाना होगा।

कैबिनेट के सामने विभागीय प्रस्तुतियां संबंधित मंत्री द्वारा ही दी जाएंगी। विभागीय अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव केवल सहायता के लिए वहां मौजूद रहेंगे। साथ ही, सचिव या निचले स्तर के अधिकारी सीएम को ब्रीफिंग नहीं देंगे।

मंत्रियों को अपनी रिपोर्ट में मुख्यमंत्री योगी को बताना होगा कि वह अगले 100 दिन में क्या करेंगे। इसके अलावा विभाग में नया क्या होगा ये भी बताना होगा। साथ ही डिजिटलाइजेशन के काम को भी विभाग में आगे बढ़ाने का प्लान है।

आपको बता दे, पहली सरकार में सीएम योगी ने खुद सभी विभागों की लगातार समीक्षा बैठक की थी। उन बैठक में भी विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय मंत्री शामिल रहते थे। इस बार विभागीय मंत्रियों को अपने अधिकारियों के साथ ही समीक्षा करनी होगी।

UP से बाहर जाने की जानकारी देनी होगी

खबर ये है की योगी मंत्रिमंडल का कोई भी मंत्री अगर यूपी से बाहर जा रहा है तो उसकी जानकारी उसे सीएम योगी और पार्टी दोनों को देनी होगी। मंत्रियों के बेवजह दौरों और दिल्ली में बेवजह बड़े नेताओं के चक्कर लगाने से रोकने के लिए सीएम ने यह आदेश जारी किया है।

अब यूपी सरकार का कोई भी मंत्री किसी भी काम से यूपी से बाहर जाता है तो उसे बताना पड़ेगा कि वो क्यों जा रहा है। चाहे दौरा सरकारी या पर्सनल कोई भी हो, जानकारी देना अनिवार्य है। सरकारी धन के दुरुपयोग और किसी भी तरह की कॉन्ट्रोवर्सी से बचने के लिए सीएम योगी ने यह आदेश दिया है।

फिजूलखर्ची पर रोक लगाए गए।

सीएम योगी ने फिजूलखर्ची रोकने के लिए सख्त कदम उठाये है। योगी सरकार के मंत्रियों के लिए राज्य का संपत्ति विभाग के लिए नए बंगले तैयार करवा रहे है। सरकार ने आदेश दिए हैं कि बंगलों में साज-सज्जा पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना है। इसके अलावा फर्नीचर को बदलने की आवश्यकता नहीं है।

वही जिन मंत्रियों के पास पहले से ही आवास है, उन्हें नए बदलाव की जरूरत नहीं है। इतना ही नही मंत्रियों के लिए नई गाड़ियां खरीदने पर रोक है। बड़ी लग्जरी गाड़ियां और घर-दफ्तर में नए साज-सज्जा और नए फर्नीचर की खरीदारी नहीं होगी। फिजूलखर्ची पर रोक लगेगी।

Also Read:-Pakistan : आज रात देश (पाकिस्तान) को संबोधित करेंगे इमरान खान, मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी….

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.