इस फल के सेवन से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं, वजन घटाने के लिए यह है सबसे अच्छा फल

0 248

नई दिल्ली: आज मोटापा लोगों के बीच चिंता का विषय बन गया है। मोटापे की बढ़ती समस्या इस बात की पुष्टि करती है कि हमने अपना आहार पूरी तरह से खराब कर दिया है। खराब खान-पान के साथ-साथ सुबह से शाम तक ऑफिस में एक ही जगह बैठना और योग या व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा न बनाना इसका मुख्य कारण है। अगर आप अपने मोटापे से तंग आ चुके हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घबराएं नहीं आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपने फैटी लुक से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि वजन घटाना किसी भी व्यक्ति के लिए इतना आसान नहीं होता, इसके लिए उचित शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ सही खाना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि स्वस्थ आहार को अच्छे स्वास्थ्य की पहली सीढ़ी माना जाता है। है।

फलों को डाइट में शामिल करें
आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए आपको डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। फलों में फाइबर, विटामिन सी और मिनरल्स पाए जाते हैं। फल पौष्टिक और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। फलों को आप कई तरह से खा सकते हैं। आप इसका पूरा सेवन मिल्कशेक और स्मूदी के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सा ऐसा फल है जिसे खाने से पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम होने लगती है और शरीर को कई तरह से फायदा होता है।

संतरा खाने से होगा वजन कम
वजन कम करने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। संतरा एक खट्टे फल है, जो आपके वजन को तेजी से कम करने में मददगार हो सकता है। दरअसल संतरा आपके शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर को फिट भी रखता है। इसका थोड़ा खट्टा और मीठा स्वाद आपके मूड को भी सही रखता है। ऐसे में आप तनाव में ज्यादा खाना न खाएं। कई लोगों की यह आदत होती है कि जब वे किसी बात को लेकर परेशान हो जाते हैं तो ज्यादा खाना खाने लगते हैं, जिससे उनका वजन अचानक से बढ़ने लगता है लेकिन उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो संतरे का सेवन जरूर करें ताकि आपका वजन संतुलित रहे।

1. पाचन ठीक रहेगा
संतरा फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करता है और आपको मल त्याग में कोई समस्या नहीं होती है। संतरा खाने से ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती और पेट खराब भी नहीं होता। पाचन तंत्र सही रहेगा तो ही वजन कंट्रोल में रहेगा।

2. शरीर को हाइड्रेट रखें
संतरे में पानी की मात्रा 80 प्रतिशत से अधिक होती है, यही वजह है कि इस फल का सेवन आपके शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। चूंकि वजन घटाने की प्रक्रिया में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, इसलिए इसे वजन कम करने में कारगर माना जाता है।

3. कम करेगा शुगर का असर
मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण चीनी खाना है, अगर आप रोजाना एक संतरा खाते हैं तो यह मिठाई की लालसा को कम कर सकता है। इसके साथ ही यह उच्च रक्तचाप से राहत दिलाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अतिरिक्त चर्बी कम करें
संतरे को डिटॉक्स फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है, इसे खाने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। संतरा विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह अतिरिक्त वसा को कम करने में प्रभावी है।

5. महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं
इस फल में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। जूस निकालने के बजाय इसे पूरा खाना बेहतर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.