इन आसान उपायों को अपनाकर आप दिल की समस्या से निजात पा सकते हैं

0 289

नई दिल्ली: आज ज्यादातर लोग दिल की बीमारी से परेशान हैं. दिल की समस्या बहुत तेजी से फैल रही है। इसमें कोई शक नहीं कि हम जिस तरह की जीवन शैली का पालन कर रहे हैं, उसने हमारे स्वस्थ जीवन को बर्बाद कर दिया है। दरअसल, ये दिल की समस्या को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने जीवन का हिस्सा बनाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

1. धूम्रपान न करें
अगर आप खुद को दिल की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आज ही धूम्रपान बंद कर दें (यदि आप ऐसा करते हैं)। अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं तो आपको लग सकता है कि इस दौरान यह आपको शांति दे रहा है लेकिन वास्तव में यह किसी भी तरह से आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद नहीं करता है। धूम्रपान और तंबाकू का सेवन कोरोनरी हृदय रोगों के सबसे बड़े कारणों में से एक है। तंबाकू रक्त वाहिकाओं और हृदय को बड़ा नुकसान पहुंचाता है।

2. व्यायाम
अगर आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपको इसके फायदों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। उन्हीं में से एक है- यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। अगर आप रोजाना व्यायाम करेंगे तो न सिर्फ आपका शरीर टोन होगा बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।

3. स्वस्थ आहार लें
आहार में क्या खाना चाहिए यह जानना एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है क्योंकि एक अच्छा आहार हृदय रोग के लिए शीर्ष नियंत्रणीय कारकों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम भोजन से प्राप्त ऊर्जा से लाभान्वित होता है।

4. शराब का सेवन कम करें
यदि आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, तो अपनी खपत को नियंत्रित करने के उपाय किए जाने चाहिए और आपके शराब के सेवन को सीमित करने के निर्णय पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से शराब के सेवन से व्यक्ति, विशेषकर उसके हृदय पर घातक प्रभाव पड़ सकता है।

5. मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें
भागदौड़ भरी इस भागदौड़ भरी जिंदगी में रोजमर्रा के कामों को पूरा करना आज के दौर में किसी पहाड़ से कम नहीं है। इस सब में मनुष्य विभिन्न प्रकार के तनावों का सामना करता है। तो इस लगातार और अत्यधिक तनाव से न केवल आपका मानसिक स्वास्थ्य, बल्कि आपका हृदय स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

6.दांतों को स्वस्थ रखें
दांतों की सफाई और हृदय स्वास्थ्य का गहरा संबंध है। आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करने में दंत स्वास्थ्य एक प्रमुख भूमिका निभाता है। मसूढ़ों की बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के बीच एक कड़ी है। इसलिए हर दिन अपने दांतों को ब्रश करना और फ्लॉस करना आपके मुंह और दिल की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है।

7. मधुमेह को नियंत्रित करें
यदि आपको मधुमेह है, तो आपके लिए अपने संपूर्ण स्वास्थ्य की निगरानी करना अनिवार्य हो जाता है। यह न केवल आपके मधुमेह पर नजर रखने के लिए है, बल्कि हृदय रोग जैसी अन्य बीमारियों से बचने के लिए भी है। मधुमेह के रोगी में उच्च कैलोरी स्तर उसे हृदय रोग के खतरे में डालता है। इसलिए मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए नियमित जांच कराते रहना चाहिए।

8. रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी
उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल दोनों ही हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ट्रैक और मॉनिटर करना महत्वपूर्ण है। उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर से दिल का दौरा पड़ सकता है।

9. एक संतुलित आहार बहुत महत्वपूर्ण है
अधिक वजन होना हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है। इसलिए आपके लिए रोजाना व्यायाम करना और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी हो जाता है। मोटापे के कारण दिल की समस्याएं अधिक आम हैं और इनसे बचने के लिए इसका इलाज किया जाना चाहिए।

10. छोटी चीजों का आनंद लें
रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेने से आपको स्वस्थ अंगों के साथ स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी। दिल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए, आपको अधिक बार मुस्कुराना चाहिए, आराम से संगीत सुनना चाहिए, किताबें पढ़नी चाहिए और अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन के साथ गहरी सांस लेनी चाहिए। चूंकि यह सभी तनाव और दबाव को कम करने में मदद करता है, इसलिए यह हृदय रोग को दूर रखेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.