युवा न केवल अतीत के संरक्षक हैं, बल्कि भारत के सुनहरे भविष्य के प्रणेता भी हैं: राम नाथ कोविंद

0 385

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि देश के युवा नागरिक न केवल अतीत के संरक्षक हैं, बल्कि भारत के उज्ज्वल भविष्य के निर्माता भी हैं। राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के निदेशकों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि हमें दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानक स्थापित करने चाहिए.

राष्ट्रपति ने प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछले वर्ष 29 की तुलना में इस वर्ष भारत के 35 संस्थानों को क्यूएस रैंकिंग मिली है। शीर्ष 300 संस्थानों में से इस साल छह भारत में हैं, जबकि पिछले साल सूची में चार थे। राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय विज्ञान संस्थान ने अनुसंधान मानकों के आधार पर 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं और यह प्रिंसटन, हार्वर्ड, एमआईटी और कैलटेक सहित दुनिया के आठ प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है।

राष्ट्रपति ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बारे में कहा कि हमें इसे सुधारने के लिए आधुनिक और नई शिक्षा प्रणाली पर भी विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब COVID महामारी ने शिक्षण और सीखने की प्रणाली को पटरी से उतारने की धमकी दी, तो प्रौद्योगिकी के माध्यम से इसकी निरंतरता सुनिश्चित की गई। श्री कोविंद ने कहा कि हम इन अनुभवों के आधार पर आगे बढ़ सकते हैं और छात्रों को विषयों की समझ के माध्यम से कक्षाओं को और अधिक इंटरैक्टिव बना सकते हैं।

राष्ट्रपति 161 केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों के कुलाध्यक्ष हैं। इनमें से 53 संस्थान इस सम्मेलन में ऑफलाइन भाग ले रहे हैं, जबकि अन्य संस्थान वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए हैं। इस सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। विषयों में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों की भूमिका और जिम्मेदारियां, उच्च शिक्षा संस्थानों की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग, शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं के बीच सहयोग, स्कूलों का एकीकरण, उच्च और व्यावसायिक शिक्षा, उभरती और जटिल प्रौद्योगिकियों में शिक्षा शामिल हैं। और अनुसंधान शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.