10 June History : 10 जून का इतिहास: भारतीय टीम को पहली बार लार्ड्स मैदान में हुई जीत हासिल

0 443

10 June History: भारतीय क्रिकेट के इतिहास के लिए 10 जून के दिन का खास महत्व है। यही वह दिन है, जब भारतीय टीम को पहली बार लार्ड्स मैदान पर टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई। कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम ने 10 जून 1986 को इंग् लैंड को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था।

10 June History: लार्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है और वहां जीत दर्ज करना अपने आप में क्रिकेट के हज के बराबर है। 1986 में भारतीय टीम जब इंग्लैंड दौरे पर गई थी तो पहले ही टेस् ट मैच में ऐसी अप्रत्याशित जीत मिल जाएगी, यह किसी ने नहीं सोचा था। इस मैच में इंग्लिश टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 341 रन पर समाप् त की। इसके बाद इंग्लैंड के बल् लेबाज दूसरी पारी में 180 रन पर ही सिमट गए। ऐसे में भारत के पास मैच जीतने का बेहतरीन मौका था और उन् होंने दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 136 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया और इतिहास रच दिया।

 

ये भी पढ़े:10 June Ka Love Rashifal: लव लाइफ से लेकर शादी तक कैसा रहेगा आपका आज का दिन, जानें

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.