240 साल पुराना सीक्रेट पेज हुआ वायरल, अंग्रेज ने अपने पन्ने पर लिखी थीं ये चीजें- क्या आपने पढ़ा

0 82

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ज्यादातर लोगों के लिए अतीत की चीजें काफी पेचीदा हो सकती हैं. जबकि इनमें से कुछ चीजें पुरानी यादों और लगाव की इमोशन्स को पैदा कर सकती हैं. पुरानी चीजें हमें अतीत से जुड़ाव का एहसास दिलाती हैं और हमें यह समझने में मदद कर सकती हैं कि पहले के समय में लोग कैसे रहते थे और कैसे सोचते थे. हाल ही में, राइटर इरा मुखोटी ने बंगाल के पहले गवर्नर जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स की निजी डायरी से कबाब रेसिपी की एक पुरानी तस्वीर शेयर की.

इरा ने कबाब रेसिपी की एक तस्वीर ट्विटर पर साझा की. फोटो में, हम एक हाथ से लिखी हुई नोट को देख सकते हैं जिसमें कबाब के लिए सामग्री जैसे कीमा, लहसुन, मिर्च, अंडे की जर्दी, क्रीम और बहुत कुछ लिखा हुआ है. वॉरेन हेस्टिंग्स ने डिश बनाने की प्रक्रिया को भी नोट किया. जैसा कि आप वॉरेन हेस्टिंग्स की कबाब रेसिपी में लिखा हुआ देख सकते हैं- “पांच या छह गिलास पानी में अच्छी तरह मिलाएं, एक सॉस पैन में सूखने तक उबालें. इसे एक पत्थर पर अच्छी तरह से पीस लें. इसे केक में बनाएं और मक्खन में तलें, ध्यान रहे कि वे पैन से न चिपके.”

इरा ने ट्वीट में आगे बताया- “यहां तक कि जब उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय होने वाले थे, हेस्टिंग्स जुलाई 1784 में लखनऊ में नवाब आसफ की कंपनी का आनंद ले रहे थे, कबाब बनाना सीख रहे थे. ब्रिटिश लाइब्रेरी, हेस्टिंग्स की निजी डायरी.” शेयर किए जाने के बाद से ट्वीट को अब तक एक लाख 73 हजार व्यूज और 1400 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं. कबाब रेसिपी के इस पुराने नोट को लेकर इंटरनेट यूजर्स काफी इंट्रेस्टेड दिखे. एक यूजर ने लिखा, “बेहतरीन डॉक्यूमेंट्स. क्या इसमें ‘कबाब खेताई’ लिखा है?”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.