आखिरी बार होगा 50 ओवर का वनडे वर्ल्ड कप, क्या आने वाला है क्रिकेट का नया फॉर्मेट?

0 74

नई दिल्ली: क्या क्रिकेट में नया फॉर्मेट आने वाला है? क्या वनडे क्रिकेट में बदलाव होने वाला है? क्या अब 40 ओवर के खेले जाएंगे वनडे मैच? इन सवालों का जवाब अभी मिलना मुश्किल है लेकिन इन बदलावों की बातें जरूर होने लगी हैं. टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का मानना है कि वनडे फॉर्मेट को जिंदा रखने के लिए उसमें बदलाव जरूरी है.

उन्होंने सलाह दी है कि वनडे क्रिकेट अब 40-40 ओवर का होना चाहिए. शास्त्री की इस बात का दिनेश कार्तिक ने भी समर्थन किया है. दिनेश कार्तिक ने कहा कि वनडे क्रिकेट अपना आकर्षण खो रहा है और इस साल होने वाला वर्ल्ड कप आखिरी बार 50 ओवर का हो सकता है.आखिर रवि शास्त्री और दिनेश कार्तिक ऐसी बातें क्यों कर रहे हैं? ये जानना भी बेहद जरूरी है.

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा कि वनडे क्रिकेट को बचाए रखने के लिए इसे भविष्य में घटाकर 40-40 ओवर का कर देना चाहिए. शास्त्री बोले, मैं ये इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब हमने 1983 में वर्ल्ड कप जीता था तो 60 ओवर के मैच हुआ करते थे, फिर लोगों का दिलचस्पी कम होती गई और इसके ओवर घटाकर 50 ओवर कर दिए हैं. मुझे लगता है कि समय आ चुका है कि इसके ओवर 40 कर दिए जाएं. समय के साथ बदलाव जरूरी है.’

दिनेश कार्तिक ने रवि शास्त्री की बात को एक कदम और आगे बढ़ाया. उन्होंने कहा कि लोग टेस्ट क्रिकेट देखना चाहते हैं जो क्रिकेट का सबसे बेहतरीन फॉर्मेट है. टी20 लोग मनोरंजन के लिए देखते हैं लेकिन 50 ओवर का खेल बोरिंग होने लगा है. लोग इसे 7 घंटे तक बैठकर नहीं देखना चाहते. इसलिए कार्तिक को लग रहा है कि शायद भारत में होने वाला वर्ल्ड कप आखिरी बार 50 ओवर का खेला जाएगा. अब रवि शास्त्री और दिनेश कार्तिक की बातों में कितना दम है और आईसीसी इसके बारे में क्या सोचती है ये तो वक्त ही बताएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.