Covid Vaccination : कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में हो रही है दिक्कत ? बुर्जुर्ग रहे ऐसे सावधान !

0 446

Covid Vaccination : कोविड की वैक्सीन लगाने के बाद लोगो में एक अलग परेशानी देखी जा रही है । उनके शरीर के अंदर एक ऐसी थकान देखी गई है जो आमतौर पर साधारण थकान से अलग है । हालांकि, ये कोविड-19 के सामान्य लक्षणों में से एक है। कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के बाद ज्यादातर लोगों को लंबे समय तक थकान महसूस कर रहे है । कोरोना के बूस्टर शॉर्ट्स के प्रति कम जागरूकता के कारण भी वैक्सीन से थकान हो सकती है ।

बुजुर्गों को रही है समस्या

उम्र के साथ हमारे शरीर में कई तरह के Changes देखे जा रहे है जैसे उनका हमारा मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है । मसल्स भी कमजोर हो जाते है , हार्मोन के लेवल में उतार-चढ़ाव होने लगता है। इन चीजों की वजह से बुजुर्ग पहले की तरह एनर्जेटिक और खुशमिजाज नहीं रहते । कोरोना की वजह से ऐसी दिक्कतें बढ़ गई हैं। हालांकि, वैक्सीन की थकान बुजुर्ग के अलावा कुछ आम लोगों और डॉक्टरों में भी ऐसा देखा गया है ।

इससे बचने के लिए बुजुर्ग बूस्टर डोज जरुर लगवाए

डॉक्टर कहते हैं बहुत से बुजुर्ग वैक्सीन की थकान को देखते हुए बूस्टर डोज नहीं ले रहे है । बुजुर्ग ही क्यों 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को प्रिकॉशन डोज लेना चाहिए। वरना ये खतरनाक साबित हो सकता है ।

थकान का कारण

मार्च में फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी जर्नल में पब्लिश एक रिव्यू आर्टिकल के अनुसार,वैक्सीन में डेड वायरस होते है। जब ये हमारे शरीर में आते हैं तो एक तरीके का Reaction हमारे शरीर में होता है । जिसमें इम्यूनिटी डेवलप होती है। इम्यूनिटी डेवलप करने में काफी ज्यादा एनर्जी खर्च हो जाती है। और हमें थकान महसूस होने लगती है। हालांकि, एक्सपर्ट यह भी कहते हैं कि कोई भी वैक्सीन आपके शरीर में जाएगी तो थकान होगी ये एक साधारण बात है । क्योंकि वैक्सीन इसी तरह से काम करती है।

 

ये भी पढ़े – lock-up : आखिर आजमा पर क्यों भड़के जेलर करण कुंद्रा।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.