Srilanka Economic Crisis:सीतारमण ने श्रीलंका को समर्थन का आश्वासन दिया, IMF ने संकट के बीच भारत के मदद की प्रशंसा की

0 436

Srilanka Economic Crisis:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, ने सोमवार को श्रीलंका को मदद का आश्वासन दिया, जो अपने सबसे खराब वित्तीय संकटों में से एक का सामना कर रहा है। भारत पड़ोसी देश को “हर संभव सहयोग देने की कोशिश करेगा”, वित्त मंत्रालय द्वारा एक ट्वीट पढ़ा गया क्योंकि सीतारमण ने अपने समकक्ष अली साबरी से मुलाकात की।

IMF की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने भी भारत की सहायता की सराहना की, क्योंकि उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात की, यह कहते हुए कि वैश्विक संस्थान श्रीलंका के साथ जुड़ना जारी रखेगा।

भारत ने पड़ोसी देश को मौजूदा चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए ईंधन, भोजन और दवाओं की खरीद के लिए दो लाइन क्रेडिट सहित 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की है।

बढ़ते जनता के गुस्से के बीच श्रीलंका इतिहास में सबसे बड़ी अशांति का गवाह रहा है क्योंकि लोगों को ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी और ब्लैकआउट का सामना करना पड़ रहा है।

सोमवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने राजनीतिक स्थिरता का संदेश देने के लिए एक नया मंत्रिमंडल नियुक्त किया। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि आवश्यक वस्तुओं की कमी के बीच जनता का गुस्सा जायज था।

देश ने IMF से तेजी से सहायता मांगी है, देश के वित्त मंत्री के सहयोगी ने मंगलवार को ट्वीट किया। “IMF के साथ बातचीत आज सकारात्मक रूप से शुरू हुई। वे ब्याज दरों को बढ़ाने के लिए हाल ही में उठाए गए कदमों को देखते हैं और इंटरनेशनल की नियुक्ति के लिए आरएफपी की मांग करते हैं। वित्तीय/कानूनी सलाहकार संभावित पुनर्गठन कार्यक्रम की दिशा में अच्छा पहला कदम है,” शमीर जवाहिर ने कहा।

Also Watch:-सेक्टर 20 थाना #POLICE की मुठभेड़ में दो शातिर बदमाश लुटेरों को पुलिस की गोली लगने से हुए घायल |

ये भी पढ़े:lock-up : आखिर आजमा पर क्यों भड़के जेलर करण कुंद्रा।

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.