महाराष्ट्र में राजनीतिक सस्पेंस के बीच अजीत पवार पर सबकी निगाहें

0 81

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में इस बात को लेकर कयास तेज हो गए हैं कि क्या राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार भारतीय जनता पार्टी के साथ हाथ मिलाकर एक और राजनीतिक भूचाल ला सकते हैं? पिछले कुछ दिनों से ‘बेचैन’ अजीत पवार के संभावित कदम पर स्पेक्ट्रम भर के नेता अलग-अलग या यहां तक कि विरोधाभासी बयान जारी कर रहे हैं- एनसीपी पर ‘एकनाथ शिंदे टाइप’ ऑपरेशन कर रहे हैं। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने पाला बदलने या भाजपा में शामिल होने की सभी अफवाहों को खारिज कर दिया, और यहां तक कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने की बात को भी खारिज कर दिया।

चार बार के पूर्व डिप्टी सीएम ने दोहराया कि वह विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का हिस्सा हैं और वह एकजुट ताकत के रूप में मजबूती से काम कर रहे हैं। उच्चतम न्यायालय द्वारा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और 15 अन्य विधायकों की अयोग्यता पर अपना फैसला लेने के बाद सत्तारूढ़ शिवसेना-भाजपा गठबंधन के लिए संभावित प्रतिकूल स्थिति विकसित होने से अटकलों के नवीनतम दौर को बढ़ावा मिला है।

शुभचिंतक दावा करते रहे हैं कि भाजपा सरकार को बचाने के लिए अजित पवार की मदद ले सकती है और यहां तक कि उन्हें मुख्यमंत्री का आलीशान पद भी दे सकती है- ऐसा माना जाता है कि वह गुप्त रूप से लोभ करते हैं। अफवाह फैलाने और खुद को ‘बदनाम’ करने के प्रयासों का मजाक उड़ाते हुए, पवार ने रविवार को सत्ता के खेल में अपनी स्थिति और वर्तमान राजनीतिक अंकगणित की व्याख्या की।

उन्होंने कहा कि बीजेपी-निर्दलीय के खाते में 115 विधायक हैं, इसलिए अगर शिंदे समूह के 16 विधायक अयोग्य हो भी जाते हैं, तो मौजूदा सरकार के पास 149 विधायक बचे हैं। उन्होंने कहा कि 16 विधायकों की अयोग्यता के बाद, 288 सदस्यीय विधानसभा की ताकत घटकर 272 हो जाएगी, और इसलिए सत्तारूढ़ गठबंधन के पास साधारण बहुमत होगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि अजित पवार ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे.. वह एमवीए के साथ बने रहेंगे। शिवसेना (यूबीटी) के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि जब वह और पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पिछले सप्ताह शरद पवार से मिले थे, तो पवार ने स्पष्ट कर दिया था कि एनसीपी भाजपा के साथ जाने का फैसला नहीं करेगी।

फिर भी, शरद पवार ने कहा कि उनके परिवारों को निशाना बनाया जा रहा है, इसलिए यह व्यक्तियों पर निर्भर है कि वह अपना रास्ता खुद तय करें। लेकिन उन्होंने आश्वासन दिया था कि राकांपा भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करेगी। राउत ने दोहराया कि एनसीपी को तोड़ने और दबाव बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों को खुला छोड़ दिया जा रहा है, लेकिन विश्वास व्यक्त किया कि अजीत पवार ऐसा कदम उठाने से बचेंगे।

एनसीपी नेताओं ने भी ऐसे सभी तर्को को खारिज करते हुए कहा है कि अजीत पवार के तुनकमिजाज स्वभाव को देखते हुए भाजपा ‘माइंड-गेम’ खेल रही है, लेकिन वह इसके आगे नहीं झुकेंगे। सुप्रिया सुले से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस मुद्दे को टाल दिया और कहा कि इसका जवाब तो अजित पवार ही दे सकते हैं। शिवसेना (यूबीटी) की सहयोगी और वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने दावा किया कि महाराष्ट्र और भारत में अगले दो हफ्तों के भीतर कुछ राजनीतिक विस्फोट होंगे, लेकिन उन्होंने इसे एक रहस्य बनाए रखना पसंद किया।

हालांकि, सत्तारूढ़ शिवसेना में विधायकों के एक वर्ग के साथ मिली-जुली प्रतिक्रियाएं हैं, जिसमें कहा गया है कि अजीत पवार का स्वागत किया जाएगा, जबकि दूसरे समूह ने चेतावनी दी है कि यदि वह पार्टी में शामिल होते हैं तो वह छोड़ देंगे। अधिकांश भाजपा नेताओं ने दावा किया कि उन्हें चल रही घटनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जबकि राज्य इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने व्यापक संकेत देते हुए कहा, यदि भाजपा की विचारधारा उन्हें स्वीकार्य है, तो उनका (अजीत पवार) हमारी पार्टी में स्वागत है।

इस बीच, एनसीपी के कम से कम दो विधायक खुले तौर पर यह घोषणा करने के लिए सामने आए हैं कि जहां अजीत पवार जाएंगे, वह भी वहां जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.