पोलैंड को हाईटेक हथियार देगा अमेरिका, रूस-यूक्रेन युद्ध को देखते हुए लिया फैसला

0 90

नई दिल्ली : रूस-यूक्रेन युद्ध को देखते हुए अमेरिका ने पोलैंड को 10 अरब डॉलर तक के हाईटेक हथियार बेचने का फैसला लिया है। दोनों देशों के बीच इस बाबत समझौता हुआ है। पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने 10 अरब डॉलर तक के सौदे के तहत पोलैंड को लंबी दूरी की मिसाइलों, रॉकेटों और लॉन्चरों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है।

जिन हथियारों की सप्लाई अमेरिका करेगा, उनमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स भी शामिल है, जिसकी कीव ने रूसी गोदामों और कमांड पोस्ट को नष्ट करने जैसी युद्धक्षेत्र की सफलताओं के लिए तारीफ की है। इस रक्षा सौदे में 18 HIMARS लॉन्चर, 185-मील (297 किमी) रेंज के 45 आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम (ATACMS) मिसाइल और 1,559 से अधिक गाइडेड मल्टीपल रॉकेट लॉन्च सिस्टम (GMLRS) रॉकेट शामिल हैं।

अमेरिका ने एटीएसीएमएस मिसाइलों के लिए यूक्रेन के अनुरोधों को भी खारिज कर दिया है। इसके अलावा पोलैंड के सामने शर्त भी रखी गई है। इसके अनुसार, अमेरिका की मंजूरी के बिना किसी भी हथियार को यूक्रेन भेजने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पेंटागन ने कहा, ‘प्रस्तावित बिक्री संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगियों के साथ अंतर को बढ़ाने के साथ-साथ सैन्य ताकत को अपडेट करने के पोलैंड के सैन्य लक्ष्यों में सुधार करेगी। यह सौदा 2022 में जनरल डायनेमिक्स द्वारा बनाए गए 116 M1A1 अब्राम टैंक और 250 M1A2 टैंक खरीदने के लिए पोलैंड को मंजूरी मिलने के बाद आया है।’

मई 2022 में, पोलैंड ने अमेरिका से अतिरिक्त 500 HIMARS लॉन्चर के लिए अनुरोध किया था, लेकिन पोलिश मीडिया के अनुसार, लॉकहीड मार्टिन कॉर्प ने कहा कि वह लगभग 200 लॉन्चर ही मुहैया करा सकता था। पिछले साल अक्टूबर में ही पोलैंड ने दक्षिण कोरिया से 288 चुनमू रॉकेट लॉन्चर खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस सौदे के विदेश विभाग की तरफ से मंजूरी मिलने के बावजूद, नोटिफिकेशन से यह पता नहीं चलता है कि कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए गए या बातचीत समाप्त हो गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.