एप्पल के कर्मचारी 5 सितंबर से सप्ताह में 3 दिन कार्यालय जाएंगे

0 298

नई दिल्ली: Apple ने अपने कर्मचारियो को सप्ताह में तीन दिन ऑफिस आने का ऑफर दिया है। हाईब्रिड वर्क मॉडल के तहत 5 सितंबर से इसे लागू किया जाएगा। कंपनी इसके लिए अपनी मेगा तकनीक लॉन्च कर रही है। कंपनी चाहती है कि कर्मचारी 5 सितंबर से सप्ताह में 3 दिन कार्यालय में वापस आएं, एप्पल सीईओ कुक के मुताबिक एक इंटरनल इमेल कर्मचारियों को भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि हर सप्ताह उन्हें तीन दिन ही आना है जिसमें मंगलवार और गुरुवार जरूरी होगा, लेकिन तीसरा दिन कौन सा होगा ये कर्मचारी जिस टीम में काम कर रहे हैं वो निर्णय करेगी। कुक के मुताबिक कंपनी में ये कर्मचारी की भूमिका पर भी निर्भर करेगा कि उसे ऑफिस आना ही है या उसके पास विकल्प हैं। बताया जा रहा है कि ऐप्पल के इस फैसले से कर्मचारियों में नाराजगी है और कंपनी के फैसले का विरोध करते हुए कुछ कर्मचारियों ने इस्तीफा ने दिया है।

ये पहली बार नहीं है जब Apple ने ऑफिस-टू-ऑफिस ऑर्डर की घोषणा की है। जून 2021 में कंपनी ने घोषणा की थी कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गयी है इसलिए सितंबर में सप्ताह में तीन दिन ऑफिस आएं कर्मचारी। लेकिन कोविड -19 के मामले बढ़ गए और कंपनी ने अपना आदेश वापस ले लिया। हालांकि कुछ कर्मचारियों को बाद में सप्ताह में एक या दो दिन कार्यालय आने के लिए कहा गया।

आपको बता दें कि एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक ईमेल में कहा कि वे प्रत्येक सप्ताह में तीन दिन मंगलवार और गुरुवार को कंपनी में निर्धारित दिनों के रूप में कार्यालय आएंगे। उन्होंने लिखा, लेकिन अब, आप तीसरे दिन आएंगे, यह आपकी टीमों द्वारा तय किया जाएगा। प्रत्येक टीम निर्णय के माध्यम से काम करेगी कि कौन सा दिन उनके लिए सही है और आप जल्द ही अपने लीडर्स से इस संबंध में आदेश प्राप्त करेंगे।

पहले की तरह कई कर्मचारियों के पास सप्ताह में दो दिन दूर से काम करने का विकल्प होगा। कुक ने कहा, आपकी भूमिका के आधार पर, आपके पास साल में चार सप्ताह तक दूर से काम करने का विकल्प भी होगा। हाइब्रिड वर्क मॉडल की पहली बार जून 2021 में एप्पल द्वारा घोषणा की गई थी और कोविड वेव के कारण कई देरी के बाद टेक दिग्गज आखिरकार इसे लागू कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत बे एरिया कार्यालयों से हुई है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के एप्पल एसवीपी क्रेग फेडेरिघी ने कर्मचारियों को भेजे गए एक ज्ञापन में कहा कि वर्षों के बाद यह वास्तव में हो रहा है। फेडेरिघी ने कहा, सितंबर 5 का सप्ताह सांता क्लारा घाटी में हमारे हाइब्रिड वर्क पायलट की सही शुरुआत का प्रतीक है और मैं व्यक्तिगत रूप से हम सभी को फिर से एक साथ कार्यालय में वापस आने की विशेष ऊर्जा का अनुभव करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। अन्य सभी स्थानों के लिए दुनिया भर में कोविड-19 के ताजा हालात के आधार पर फिर से शुरू होने की तिथियां भिन्न हो सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.