Bank Holidays In April 2022 : नव वित्तीय वर्ष के पहले महीने 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा ले ये जरुरी काम

0 782

Bank Holidays In April 2022 : नए वित्तीय वर्ष 2022-23 की शुरुआत अप्रैल महीने में शुक्रवार को होने जा रही है। पिछले वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग 31 मार्च को है। नए वित्तीय वर्ष के पहले माह में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधी कुछ भी जरूरी काम हो तो पहले ही निपटा लें। साल के पहले दिन वार्षिक लेखाबंदी के चलते कामकाज नहीं होगा। वही दो अप्रैल को गुड़ी पड़वा का अवकाश होने के कारण बंद रहेंगे बैंक। उसके बाद 3 को रविवार है। इसके अलावा भी अप्रैल में कई और छुट्टियां पड़ रही हैं।

अप्रैल में बैंक के छुट्टी की सूची

तारीख बंद रहने का कारण

1 सालाना लेखाबंदी

2 गुड़ी पड़वा

3 रविवार

9 सेकेंड सटर्डे

10 रामनवमी

11 रविवार

14 महावीर जयंती

15 गुड फाइडे

17 ईस्टर, रविवार

25 सटर्डे

29 जुम्मत उल विदा

31 मार्च, 2022 से पहले निपटा ले ये जरुरी काम

पैन से आधार लिंक, ना कराने पे जुर्माना

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तिथि 31 मार्च, 2022 है। अगर पैन कार्ड धारक इसे आखिरी दिनांक तक लिंक नहीं करता है, तो पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। बैंक खाते खोलने, शेयर या म्यूचुअल फंड खरीदने आदि के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है। इसके अलावा, ज्यादातर वित्तीय संस्थान केवाईसी के लिए ग्राहकों से उनका पैन मांगा जाता हैं। समय सीमा से पहले दो दस्तावेजों को लिंक करने में विफलता के लिए आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

31 मार्च के पहले भर लें आईटीआर

अगर आपने अभी तक असेसमेंट ईयर 2021-22 का इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नही भरा है तो 31 मार्च 2022 तक इसे जरूर भर दें। इस तिथि तक रिवाइज ITR भी दाखिल कर सकते हैं। अगर इनकम टैक्स रिटर्न में कोई करेक्शन भी है तो भी 31 मार्च लास्ट डेट है। अगर ना किया तो इसके बाद आपको मोटी पेनाल्टी भरनी होगी।

Also Read :- Punjab Rajya Sabha Election : हरभजन सिंह, राघव चड्ढा, अशोक मित्तल, संदीप पाठक, संजीव अरोड़ा; AAP ने पंजाब के 5 राज्यसभा सांसदों के नाम ऐलान किया

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.