Bank Holidays in June 2022: जून महीने में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए छुट्टियों की पूरी डिटेल

0 161

नई दिल्ली: तीन दिन बाद यानी बुधवार से जून का महीना शुरू हो रहा है. इस साल जून में देश के सभी सरकारी और निजी बैंक 8 दिनों तक बंद रहेंगे। इन बैंक छुट्टियों में 6 साप्ताहिक अवकाश शामिल हैं जबकि दो दिन की छुट्टियां क्षेत्रीय त्योहारों के अवसर पर बंद रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक जून शुरू होते ही 2 तारीख को बैंक बंद रहेंगे. इसलिए अगर आपका बैंक में कोई जरूरी काम है तो उसे बुधवार तक निपटा लें। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश के सभी बैंकों के लिए पॉलिसी और हॉलीडे दोनों तय करता है।

बैंक किस दिन बंद रहेंगे
जून 2022 में देश के सभी बैंक रविवार के कारण 5, 12, 19 और 26 जून को बंद रहेंगे। वहीं 11 और 25 जून को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा शिमला में 2 जून को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, मिजोरम, भुवनेश्वर, जम्मू-कश्मीर में बैंक वाईएमए दिवस, गुरु हरगोबिंद जयंती और राजा संक्रांति के अवसर पर 15 जून को बंद रहेंगे। हालांकि, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, लखनऊ, पटना, रांची, चंडीगढ़, जयपुर, रायपुर, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा में बैंक केवल 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

जून, 2022 में बैंक अवकाश इस प्रकार हैं
2 जून, महाराणा प्रताप जयंती (शिमला)
5 जून, रविवार
11 जून, दूसरा शनिवार
12 जून, रविवार
15 जून, वाईएमए दिवस, गुरु हरगोबिंद जयंती, राजा संक्रांति (मिजोरम, भुवनेश्वर, जम्मू और कश्मीर)
19 जून, रविवार
25 जून, चौथा शनिवार
26 जून, रविवार

छुट्टियों में भी पूरे होंगे ये सभी जरूरी काम

आपको बता दें कि जिस दिन बैंक बंद रहते हैं उस दिन भी आप अपने कई जरूरी काम कर सकते हैं। दरअसल, बैंकों की सभी ऑनलाइन सेवाएं महीने भर काम करती हैं और इस दौरान आप अपने सभी काम ऑनलाइन माध्यम से पूरे कर सकते हैं. बैंक की छुट्टियों में केवल बैंक शाखाएं बंद रहती हैं, जबकि बैंक एटीएम, नकद जमा मशीन, पासबुक प्रिंटिंग मशीन चालू रहती हैं। इसके अलावा सभी बैंकों की मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाएं भी बैंक अवकाश के दिन पूरी तरह से सक्रिय रहती हैं। तो, मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग की मदद से आप फंड ट्रांसफर जैसे सभी महत्वपूर्ण कार्यों को संभाल सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.