बैंकों में शनिवार और रविवार को होगा कामकाज, शुक्रवार को रहेगा अवकाश

0 34

नई दिल्ली : गुड फ्राइडे के अवसर पर 29 मार्च को कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा। हालांकि, 30-31 मार्च को बैंक खुले (Banks open) रहेंगे। ऐसे में अगर बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है, तो आप उसे शनिवार और रविवार को निपटा सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को 30 मार्च और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेन-देन से संबंधित काउंटर खुला रखने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने बैंकों को टैक्स जमा करने के लिए अपनी शाखाओं को खुला रखने का निर्देश दिया है। हालांकि, शनिवार और रविवार को सभी बैंक नहीं खुले रहेंगे, सिर्फ वो बैंक ही खुलेंगे, जहां टैक्स कलेक्शन का काम होगा।

वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अशवनी राणा ने कहा कि आमतौर पर वित्त वर्ष के खत्म होने वाले महीने के आखिरी तारीख की 31 मार्च को बैंकों की शाखाएं टैक्स जमा करने के लिए खुली रहती हैं, लेकिन इस बार रविवार होने की वजह से रिजर्व बैंक ने यह निर्देश जारी किया है।

रिजर्व बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार मार्च में बैंक में 14 दिनों का अवकाश है, जिसमें रविवार का साप्ताहिक अवकाश और दो शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। इसके अलावा गुड फ्राइडे पर 29 मार्च को कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक गुड फ्राइडे के दिन त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.