बरहज/देवरिया | अमर बलिदानियों के सर्वस्व त्याग से प्रेरणा लेकर लिखें भविष्य का इतिहास: डीएम

डीएम ने ग्राम पैना के शहीद स्मारक पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

0 318

बरहज/देवरिया | स्वतंत्रता आंदोलन की गौरवशाली गाथाओं में पैना के वीर अमर शहीदों का अतुलनीय स्थान है। 31 जुलाई 1857 को यहां की वीरों ने अपनी संस्कृति अपनी अस्मिता की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर सर्वोच्च बलिदान किया। ऐसे उदाहरण इतिहास में अत्यंत कम मिलते हैं। इस गौरवमयी इतिहास को संरक्षित रखने के साथ ही इसी त्याग व बलिदान की भावना से प्रेरणा प्राप्त कर भविष्य का इतिहास लिखना है।

अमर शहीदों के भावनाओं को आत्मसात करने की जरुरत-डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह 
उक्त बातें जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बरहज ब्लॉक स्थित ऐतिहासिक पैना शहीद स्मारक स्थल पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के माध्यम से भूले बिसरे स्वतंत्रता सेनानियों को इतिहास के पन्नों में स्थान देकर उनके चरित्र व शौर्य को उजागर किया जा रहा है। पैना की गौरवशाली भूमि पर आकर महान अमर शाहीदों को नमन करना अत्यंत गौरव का विषय है। भावी पीढ़ियों को यहां के अमर शहीदों के संघर्ष एवं संकल्प को आत्मसात करते हुए समाज व राष्ट्र के लिए बेहतर करने का प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने पैना को पर्यटन पटल पर लाने के लिए हर संभव सहयोग देने के लिए आश्वस्त किया।

शहीद स्थली के निकट दीप प्रवाहित करते जिलाधिकारी

 

डीएम ने ग्राम पैना के शहीद स्मारक पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

छात्रा कोमल को सम्मानित करते जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने सरयू नदी में दीप प्रवाहित कर अमर शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने पैना गांव की छात्रा कोमल को 97 प्रतिशत से अधिक नंबर लाकर टॉप करने पर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने प्रोफेसर दिनेश कुमार सिंह द्वारा लिखित 1857 की प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में ग्राम पैना, जनपद देवरिया का योगदान एवं संघर्ष नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम के अवसर पर उप जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार सीओ बरहज, रवि प्रताप सिंह, डॉ डी के सिंह, डॉ वीके सिंह, चन्द्र भूषण तिवारी, अटल कुमार सिंह, ईश्वर चंद तिवारी, सतेन्द्र नाथ उपाध्याय, मृत्युंजय सिंह, अंकित सिंह, चन्द्र प्रकाश सिंह, घनश्याम सिंह, सुनील कुमार कुशवाहा, राम प्रकाश सिंह, नवनीत कुमार सिंह, गोविंद कश्यप आदि उपस्थित रहे।

यह भी पड़े : बरहज/देवरिया | स्टूडेंट्स लीडर ट्रेनिंग का आयोजन टेकुआ में , बच्चो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया

 

संवाददाता–पवन पाण्डेय ,बरहज/देवरिया |

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.