ज्यादा चीनी खाने वाले हो जाएं सावधान, उम्र से पहले हो सकते हैं बूढ़े

0 83

क्या आपको भी मीठा खाना बहुत पसंद है? तो आज जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं उसके बाद आप खुद चीनी की चीजों से दूरी बनाने के लिए मजबूर कर देगी। चीनी का सीधा संबंध आपके स्किन से होता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में चीना का सेवन करने पर समय से पहले ही आप बुढ़े हो सकते हैं।

चीनी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी कम करने में अहम भूमिका निभाती है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसे ही प्रभाव औऱ लक्षणों के बारे में बताएंगें जो चीनी के कारण आपके स्किन पर नजर आ सकते हैं।

त्वचा पर चीनी का प्रभाव
चीनी आपकी स्किन को ग्लाइकेशन नाम के एक प्राकृतिक प्रक्रिया के माध्यम से नुकसान पहुंचाती है। आपके ब्लड फ्लो में शर्करा प्रोटीन से जुड़ जाती है और उन्नत ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स कहे जाने वाले हानिकारक मुक्त कणों का उत्पादन करती है। इसके अधिक सेवन से आपके चेहरे पर ये प्रभाव हो सकते हैं-

तेजी से उम्र बढ़ना
अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से ग्लाइकेशन नामक प्रक्रिया हो सकती है, जिसमें चीनी के अणु आपकी त्वचा में कोलेजन फाइबर से बंध जाते हैं। इस कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां, ढीली त्वचा और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण नजर आ सकते हैं।

सूजन का कारण
चीनी आपकी स्किन सहित आपके पूरे शरीर में सूजन पैदा कर सकती है, जिससे रेडनेस, मुंहासे और अन्य स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।

तेल उत्पादन बढ़ाता है
ज्यादा चीनी का सेवन इंसुलिन के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे आपकी त्वचा में सीबम यानि तेल का अधिक उत्पादन हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं और पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है।

त्वचा को कर सकता है खराब
चीनी आपके स्किन पर सूजन और जलन को ट्रिगर करके एक्जिमा और रोसैसिया जैसी कुछ त्वचा स्थितियों को बढ़ा सकती है।

चीनी से चेहरे पर नजर आने वाले संकेत
1. आपकी त्वचा की सतह सख्त और चमकदार दिखती है
2. आपके ऊपरी होंठ के साथ गहरी, क्रॉसहैच लाइनें दिखाई देती हैं
3. हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा को चिह्नित करते हैं
4. गहरी दरारें दिखाई देती हैं, खासकर हंसी रेखा क्षेत्र के आसपास
5. जॉ एरिया के आसपास की त्वचा ढीली हो जाती है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.