महंगाई का बड़ा झटका! LPG कनेक्शन हुआ महंगा, अब 1450 की जगह देना होगा इतना पैसा, आज से नए दाम लागू

0 325

नई दिल्ली। आज यानी गुरुवार 16 जून को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है. जी हां, आज से आपका नया एलपीजी कनेक्शन महंगा हो जाएगा। दरअसल, आज से तेल विपणन कंपनियों ने नए घरेलू एलपीजी कनेक्शन के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट में 750 रुपये की बढ़ोतरी की है. ऐसे में अब नई कीमत 2200 रुपए प्रति कनेक्शन हो गई है। जहां पहले नए कनेक्शन की कीमत 1,450 रुपये रखी गई थी.

इसके अलावा जो ग्राहक अब नया कनेक्शन लेते समय दो सिलेंडर चाहते हैं, उन्हें भी अलग से 4,400 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करनी होगी. इसे साफ तौर पर देखते हुए जिन ग्राहकों को अब 14.2 किलो वजन के दो सिलेंडर खरीदने पड़ेंगे, उन्हें भी अलग से 1500 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा.

बढ़ी हुई कीमत का गणित समझें

अब बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत- 1065 रुपये
सिलेंडर के लिए नई सुरक्षा राशि – 2200 रुपये
अब नियामक के लिए सुरक्षा – 250 रुपये
सिलेंडर पासबुक – रु 25
नया सिलेंडर पाइप – 150 रुपये
यह होगी नई कनेक्शन फीस

अब जहां पेट्रोलियम कंपनियां 14.2 किलो वजन का बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 1065 रुपये में दे रही हैं। लेकिन अब नई सुरक्षा राशि 2200 सौ रुपये हो गई है। इसके अलावा आपको रेगुलेटर के लिए 250 रुपये, पासबुक के लिए 25 रुपये और पाइप के लिए 150 रुपये देने होंगे। इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए अब आपको कुल 3,690 रुपये देने होंगे। वहीं, गैस स्टोव के लिए आपको अलग से कीमत चुकानी होगी।

नए गैस कनेक्शन के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान प्रमाण के लिए फोटो के साथ बैंक पासबुक में से कोई एक।
एड्रेस प्रूफ के लिए आवश्यक दस्तावेजों में से कोई एक पासपोर्ट, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड है।
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण भी आवश्यक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.