CM योगी ने बाढ़ के दृष्टिगत अलर्ट रहने का दिया निर्देश, कहा- प्रभावित जिलों में आपदा प्रबंधन की टीमें 24 घंटे सक्रिय रहें

0 273

लखनऊ: यमुना, बेतवा और चंबल में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ के दृष्टिगत अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने बुधवार देर रात बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों से कहा कि राजस्थान के कोटा बैराज व धौलपुर में पानी छोड़े जाने के कारण उत्तर प्रदेश में यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, बीते कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में हुई तेज बारिश से बेतवा नदी उफान पर है।

सीएम योगी ने कहा है कि ऐसे में आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा, प्रयागराज, मथुरा और मिर्जापुर जिलों बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए गांवों और शहरों में लोगों की सुरक्षा के इंतजाम कर लिए जाएं। सीएम ने निर्देश दिए हैं कि प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ/ पीएसी तथा आपदा प्रबंधन की टीमें 24 घंटे सक्रिय रहें। बाढ़ राहत व बचाव कार्यों में आपदा मित्र, सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की आवश्यकता अनुसार सहायता ली जानी चाहिए। जिलाधिकारी नौकाओं, राहत सामग्री आदि का प्रबंध भी कर लें। उन्होंने कहा कि बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए। जिन गांवों में जलभराव की स्थिति बने, वहां पशुओं को अन्यत्र सुरक्षित स्थल पर शिफ्ट कराया जाए। इन स्थलों पर पशु चारे की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। राहत कंट्रोल रूम क्रियाशील रहे।

बता दें कि कोटा बैराज से पानी छोड़ने के चलते बीते मंगलवार को आगरा के पास पिनाहट और धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था। बुधवार सुबह 10 बजे नदी का जल स्तर 131.50 से बढ़कर 132 मीटर पर पहुंच गया था, जो कि खतरे के निशान से करीब 2 मीटर अधिक है। वहीं, धौलपुर पर चंबल के पानी में रेलवे का पुराना पुल डूब गया है। ऐसे में टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.