Cyclone Mandous News: बंगाल की खाड़ी में कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान मंडूस, राहत-बचाव जारी

0 128

Cyclone Mandous News: चक्रवात मंडूस (Mandous) के चलते तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। इस दौरान पांच लोगों की मौत हो गई और 10 हजार लोग शेल्टर हाउस में हैं। आईएमडी ने 11 दिसंबर के लिए दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

तमिलनाडु के कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और विल्लुपुरम जिलों में घोषित रेड अलर्ट रविवार को भी जारी है। तमिलनाडु (Tamil Nadu) के राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात मंडूस के बाद हुई बारिश में करीब 300 घर क्षतिग्रस्त हो गए और चेन्नई और इसके उपनगरों में 169 आश्रय स्थल बनाए गए हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि, चक्रवात मंडूस के लिए उचित तैयारी और योजना के कारण संबंधित विभाग हरकत में आ गए हैं और इस तरह नुकसान कम हुआ है।

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन (CM MK Stalin) ने दी चक्रवात से हुए नुकसान की जानकारी: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को एक बयान में कहा, “चक्रवाती तूफान Mandous उत्तर तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में कमजोर पड़ गया है।” IMD के अनुसार, चक्रवात अब एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शनिवार को कहा था, “अब तक चार लोगों और 98 मवेशियों की मौत हुई है। इसके अलावा 181 घरों को नुकसान की सूचना मिली है। उन्होंने कहा “मैंने प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया है। निगम कर्मियों ने बहुत अच्छा काम किया है।”

शनिवार को आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में केवीबी पुरम मंडल में सबसे अधिक 258 मिमी बारिश दर्ज की गई। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में उष्णकटिबंधीय चक्रवात मंडूस के कारण केवीबी पुरम मंडल से श्रीकालहस्ती तक की सड़क भारी जल प्रवाह के कारण अवरुद्ध हो गई थी। तमिल नाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में रविवार को अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है।

तमिलनाडु पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु राज्य आपदा मोचन बल की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिसकर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है। इसके अलावा जिला आपदा मोचन बल की 12 टीम को तैयार रखा गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.