दिल्ली-लेह का हवाई किराया 30,000 रुपये से अधिक, सोशल मीडिया पर शिकायतों की बाढ़

0 110

नई दिल्ली । दिल्ली से लेह का हवाई किराया पिछले कुछ दिनों में आसमान छू गया है और एक टिकट की कीमत 30,000 रुपये से अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर-लेह सड़क मार्ग का बंद होना लेह के लिए हवाई किराए में बढ़ोतरी का मुख्य कारण है।

आज से 4 दिन बाद यानी 18 फरवरी को दिल्ली से लेह के लिए एक फ्लाइट टिकट की कीमत 33,000 रुपये है। 19 फरवरी को भी किराया कम नहीं है। सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने सोमवार को संसद में अत्यधिक हवाई किराए का मामला उठाया और फंसे यात्रियों की शिकायतों का तुरंत निवारण करने के लिए सरकार से हस्तक्षेप की मांग की।

लेह के हवाई टिकट की अत्यधिक कीमत के बारे में कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। शिक्षा सुधारक सोनम वांगचुक ने ट्वीट किया: दिल्ली बहुत दूर है! पूरे एक सप्ताह के लिए दिल्ली-लेह का हवाई किराया 33000 रुपये से ज्यादा है, जबकि 6 महीने के लिए सभी सड़कें बंद हैं। लेह की तुलना में लंदन के लिए उड़ान भरना बहुत सस्ता है !!! छात्रों की कल्पना कीजिए, मरीज घर लौट रहे हैं! कुछ अतिरिक्त उड़ानें कठिन नहीं होनी चाहिए!

जीतू ने ट्विटर पर कहा, आपातकालीन मामलों के लिए हर बार अत्यधिक राशि वसूलना बहुत अमानवीय है, एयरलाइन अधिकतम चार्ज कर सकती है, इसकी सीमा होनी चाहिए। त्सेरिंग गफेल ने कहा- ज्यादा फायदा न उठाएं, सर्दियों के मौसम में फ्लाइट से लद्दाख घूमने का एक ही तरीका है। जम्मू, चंडीगढ़ दिल्ली से लेह तक का हवाई किराया आसमान छू रहा है। लद्दाख के स्थानीय निवासियों को कुछ छूट मिलनी चाहिए।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, विमान किराया बाजार संचालित होता है और सरकार द्वारा न तो इसे विनियमित किया जाता है और न ही इसे स्थापित किया जाता है। विमान नियमावली, 1937 के नियम 135 के उप-नियम (1) के प्रावधानों के तहत परिचालन की लागत, सेवाओं की विशेषताओं, उचित लाभ और आम तौर पर प्रचलित टैरिफ सहित सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए एयरलाइंस उचित टैरिफ तय करने के लिए स्वतंत्र हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.