लगातार बिगड़ती जा रही दिल्ली की वायु गुणवत्ता, दूसरे दिन भी गंभीर श्रेणी में पहुंचा

0 181

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सप्ताह के दूसरे दिन भी खराब होती दिख रही है और यह गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में सोमवार, 19 सितंबर को हवा की गुणवत्ता धुंधली रही। मंगलवार को दिल्ली के सबसे प्रदूषित हॉटस्पॉट आनंद विहार का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया।

वायु गुणवत्ता पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बुलेटिन के अनुसार, आनंद विहार का एक्यूआई सप्ताह के दूसरे दिन 418 पर पहुंच गया है। वायु की गुणवत्ता खतरनाक रूप से स्वस्थ लोगों को प्रभावित करती है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। ऐसी हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सांस लेने में तकलीफ, फेफड़ों की समस्या, अस्थमा और हृदय रोग हो सकते हैं।

दिल्ली के शादीपुर का एक्यूआई 213 दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से ऊपर है, जो उन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ‘दिवाली के दौरान पिछले तीन साल से राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के गंभीर स्तर को देखते हुए दिल्ली में इस बार भी पिछले साल की तरह सभी तरह के पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बयान में कहा कि एक कार्य योजना तैयार की जाएगी प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए। उन्होंने कहा, “…दिल्ली की जनता को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सकती है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.