देवरिया : आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ भव्य आयोजन ,मदरसों ने नहीं मनाया योग दिवस

योग दिवस के अवसर पर जनपद में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

0 297

देवरिया | आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज रविंद्र किशोर शाही स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनपद स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय राज्यमंत्री समाज कल्याण अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग श्री संजीव कुमार गोड़ सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों ने योगाभ्यास किया।

योग से शरीर और मस्तिष्क दोनों रहता है स्वस्थ , योग राष्ट्र और समाज के लिए आवश्यक :  राज्यमंत्री

इस अवसर पर माननीय राज्यमंत्री श्री संजीव कुमार गोड़ ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा की योग से शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहता है। प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए, जिसका लाभ समाज और राष्ट्र दोनों को मिलेगा। योग सिर्फ एक क्रिया मात्र नहीं है बल्कि यह जीवन शैली है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की विशेष पहल पर योग को वैश्विक पहचान मिली और आज पूरी दुनिया योग का लाभ उठा रही है।

योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग:डीएम

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि योग का भारतीय संस्कृति और परंपरा में विशेष महत्व है। योग सदियों से हमारे जीवन का अंग रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने और मन की शांति के लिए योगाभ्यास अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने समस्त जनपदवासियों से नियमित रूप से योग करने का आवाहन किया।

योग प्रशिक्षक यतेंद्र विश्वकर्मा, पूजा मद्धेशिया व ममता ने उपस्थित समस्त प्रबुद्ध जनों को विभिन्न योगासन कराए जिनमें वज्रासन, अर्धचक्रासन, सर्वांगासन, भ्रामरी प्राणायाम, शवासन, उष्ठासन, वृक्षासन सहित विभिन्न आसान शामिल हैं। योग दिवस कार्यक्रम का यूट्यूब के माध्यम से लाइव टेलिकास्ट किया गया, जिसे बड़ी संख्या में लोगों ने देखा।

 

बड़ी संख्या में प्रबुद्धजनों ने किया प्रतिभाग

जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चन्द्र तिवारी, पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आलोक पांडेय, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल, एडीएम प्रशासन कुँवर पंकज, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, बीएसए संतोष कुमार, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ दिनेश चौरसिया समेत विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों ने योगाभ्यास सत्र में प्रतिभाग किया।

इससे पूर्व दीप प्रज्वलन के पश्चात कार्यक्रम का औपचारिक प्रारंभ हुआ।इसके पश्चात उपस्थित समस्त प्रबुद्धजनों ने एलईडी के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से के सजीव संबोधन को सुना।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, जिला उपाध्यक्ष गंगा कुशवाहा, अरुण सिंह, अंबिकेश पांडेय, प्रमोद शाही, शिव कुमार राजभर, अंकुर राय, राहुल कुमार, राजेश मिश्र सहित बड़ी संख्या प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

योग दिवस के अवसर पर जनपद में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम, वही दूसरी तरफ मदरसों में योग दिवस नहीं मनाया गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समूचे जनपद में तहसील से लेकर ब्लॉक स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में जनपद के तमाम प्रबुद्ध जनों सहित अधिकारी, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता निभाई।

वहीं दूसरी तरफ शासन द्वारा जारी निर्देश में मदरसों में भी योग दिवस मनाए जाने के लिए कहा गया था।इसके बावजूद मदरसों में योग दिवस नहीं मनाया गया। जिले के मदरसा रिजवान एशाअतुल इस्लाम के शिक्षक नुरूल इस्लाम का कहना है कि उन्हें पता नहीं था। आज योग दिवस के बारे में विभाग और किसी ने जानकारी नहीं दी थी।अन्य मदरसे जामिया अरबिया मेराजुल उलूम के शिक्षक मौलाना अब्दुल रहीम का कहना था कि हमे इसकी जानकारी नहीं है।

Also Read : भारत को अपने विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए – सीएम योगी आदित्यनाथ

 

रिपोर्ट : अजय कुमार पाण्डेय , देवरिया

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.