क्या आप नकली घी खरीदते हैं? ऐसे करें असली और नकली घी की पहचान

0 71

नई दिल्ली: देसी घी का सेवन ज्यादातर घरों में स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है। तो कुछ लोग बालों और त्वचा की देखभाल में भी घी का भरपूर उपयोग करते हैं। लेकिन इसका फायदा तभी मिल सकता है जब यह ओरिजिनल हो। आपको बता दें कि बाजार में नकली घी भी धड़ल्ले से बिक रहा है. ऐसे में इसकी जांच करनी होगी कि यह असली है या नकली।

घी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। यही कारण है कि ज्यादातर घरों में घी का इस्तेमाल काफी आम है। लेकिन अगर आप बाजार से देसी घी मंगवाते हैं तो यह शुद्ध और अशुद्ध घी भी हो सकता है। जिसका इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में यह पहचानना जरूरी है कि घी असली है या नकली।

नमक का प्रयोग करें: नमक आपको असली और नकली घी की पहचान करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक बर्तन में एक चम्मच घी लें. अब इसमें आधा चम्मच नमक और हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। फिर इसे करीब बीस मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अगर इस दौरान घी का रंग बदल जाए तो यह घी नकली है। जबकि असली घी का रंग बिल्कुल नहीं बदलता।

पानी का उपयोग करें: घी शुद्ध है या मिलावटी, इसकी पहचान करने के लिए पानी का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच घी मिलाएं. अगर घी पानी में ऊपर तैरने लगे तो यह असली घी है। नकली घी पानी में तैरने की बजाय बर्तन की तली में डूब जाता है।

हाथ से करें जांच: घी की शुद्धता जांचने के लिए आप इसे अपनी हथेलियों पर रखकर भी जांच सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा घी लें और इसे अपनी हथेली पर रखें और कुछ सेकंड रुकें। असली घी हथेली पर पिघल जाएगा, जबकि नकली घी वैसे का वैसा ही रहेगा।

रंग से करें पहचान: घी का रंग देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली। इसके लिए एक बर्तन में एक चम्मच घी डालकर गैस पर गर्म करें. अगर पिघलने पर घी का रंग हल्का भूरा दिखने लगे तो समझ लें कि यह असली है। नकली घी धीरे-धीरे पिघलेगा और पीले रंग का हो जाएगा।

उबालकर करें शुद्ध घी की पहचान: घी शुद्ध है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए आप इसे उबालकर जांच सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में 3-4 बड़े चम्मच घी डालकर उबाल लें और इसे 24 घंटे के लिए उसी बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दें. – समय खत्म होने के बाद घी को चैक कर लीजिए. अगर इसकी महक पहले जैसी ही अच्छी रहे तो यह शुद्ध घी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.