नाश्ते के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड है अखरोट, जानिए रोजाना कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए

0 66

नई दिल्ली: अखरोट के स्वास्थ्य लाभ रोजाना सुबह के नाश्ते में खाएं: अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर एक विशेष सूखा भोजन है। नट्स का सेवन व्रत तोड़ने के लिए या अन्य तरीकों से किया जा सकता है। नाश्ता स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते में ऐसा भोजन शामिल करना चाहिए जो शरीर को ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करे। अखरोट एक सूखा भोजन है जिसका सेवन लोग सुबह खाली पेट करते हैं। रोज सुबह अखरोट खाने से आपके शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं. इस छोटे से अखरोट का सेवन हृदय से लेकर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली तक को प्रभावित करता है। इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे.

अखरोट में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन बी6, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट पोषक तत्वों का भंडार है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। इसका नियमित सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसका सेवन करने से दिमाग से लेकर दिल तक फायदा पहुंचता है। आइए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानें कि रोज सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करने से स्वास्थ्य को क्या फायदे होते हैं।

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। अखरोट सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में जादुई प्रभाव डालता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो संज्ञानात्मक कार्य से जुड़ा होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि अखरोट के नियमित सेवन से मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कैलोरी से भरपूर अखरोट का सेवन करने से पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। इसके सेवन से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। अखरोट में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, यह फैटी एसिड का पौधा-आधारित स्रोत है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । सुबह के समय इसका सेवन करने से शरीर को ताकत और ऊर्जा मिलती है। पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।

रोजाना सुबह अखरोट का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना 30 से 60 ग्राम अखरोट का सेवन कर सकते हैं। मुट्ठी भर अखरोट आपके मस्तिष्क, हृदय और त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। अखरोट आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए औषधि की तरह काम करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.