क्‍या आपके नाखून पर भी ये सफेद निशान हैं, इसका कैल्शियम की कमी से कोई कनेक्‍शन नहीं है, जानिए इसकी वजह

ज्‍यादातर लोगों के नाखूनों पर कभी न कभी सफेद रंग के स्‍पॉट जरूर नजर आते हैं. खासकर ऐसा कम उम्र में होता है. लोग मानते हैं कि इसकी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी है. पर ऐसा नहीं है. जानिए इसकी सही वजह क्‍या है?

0 133
1/5

ज्‍यादातर लोगों के नाखूनों पर कभी न कभी सफेद रंग के स्‍पॉट जरूर नजर आते हैं. खासकर ऐसा कम उम्र में होता है. लोग मानते हैं कि इसकी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी है. पर ऐसा नहीं है. इसकी कई और वजह भी हो सकती हैं. जानिए इसकी सही वजह क्‍या है? (PS: Medicalnews)

ज्‍यादातर लोगों के नाखूनों पर कभी न कभी सफेद रंग के स्‍पॉट जरूर नजर आते हैं. खासकर ऐसा कम उम्र में होता है. लोग मानते हैं कि इसकी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी है. पर ऐसा नहीं है. इसकी कई और वजह भी हो सकती हैं. जानिए इसकी सही वजह क्‍या है?
2/5

साइंस फोकस की रिपोर्ट कहती है, नाखून पर ऐसे सफेद स्‍पॉट अस्‍थायी होते हैं. वैज्ञानिक भाषा में इसे ल्‍यूकोनीकिया (leukonychia) कहते हैं. नाखून पर ऐसा निशान दिखने के बाद ये धीरे-धीरे ही जाते हैं. इसकी वजह है नाखून की ग्रोथ‍. नाखून धीरे-धीरे बढ़ते हैं इसलिए ये निशान ग्रोथ के साथ आगे बढ़ते हुए खत्‍म हो जाते हैं. अब समझते हैं ये निशान पड़ते ही क्‍यों हैं? (PS: Sciencefocus)

साइंस फोकस की रिपोर्ट कहती है, नाखून पर ऐसे सफेद स्‍पॉट अस्‍थायी होते हैं. वैज्ञानिक भाषा में इसे ल्‍यूकोनीकिया (leukonychia) कहते हैं. नाखून पर ऐसा निशान दिखने के बाद ये धीरे-धीरे ही जाते हैं. इसकी वजह है नाखून की ग्रोथ‍. नाखून धीरे-धीरे बढ़ते हैं इसलिए ये निशान ग्रोथ के साथ आगे बढ़ते हुए खत्‍म हो जाते हैं. अब समझते हैं ये निशान पड़ते ही क्‍यों हैं?
3/5

रिपोर्ट कहती है, नाखून में ऐसे सफेद निशान बच्‍चों में अध‍िक दिखते हैं. इसकी दो प्रमुख वजह होती हैं. शरीर में पोषक तत्‍वों की अध‍िक कमी यानी कुपोषण. दूसरी, शरीर में ब्‍लड प्रोटीन की मात्रा का काम होना. ज्‍यादातर लोग इसका कारण कैल्शियम की कमी को मानते हैं,जो गलत है. (PS: Thestatesman)

रिपोर्ट कहती है, नाखून में ऐसे सफेद निशान बच्‍चों में अध‍िक दिखते हैं. इसकी दो प्रमुख वजह होती हैं. शरीर में पोषक तत्‍वों की अध‍िक कमी यानी कुपोषण. दूसरी, शरीर में ब्‍लड प्रोटीन की मात्रा का काम होना. ज्‍यादातर लोग इसका कारण कैल्शियम की कमी को मानते हैं,जो गलत है.
4/5
हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा होने की सबसे बड़ी वजह तो शरीर में मिनिरल्‍स की कमी होती है, लेकिन इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं. जैसे- एलर्जी, फंगल इंफेक्‍शन और नेल इंजरी. कभी नाखून के डैमेज होने पर भी ऐसा निशान दिखता है. हालांकि डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करके इनका खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है. (PS: HT)
हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा होने की सबसे बड़ी वजह तो शरीर में मिनिरल्‍स की कमी होती है, लेकिन इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं. जैसे- एलर्जी, फंगल इंफेक्‍शन और नेल इंजरी. कभी नाखून के डैमेज होने पर भी ऐसा निशान दिखता है. हालांकि डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करके इनका खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है.
5/5
रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी कुछ और वजह भी हो सकती हैं. हालांकि, इन वजहों के कारण नाखून पर सफेद स्‍पॉट दिखने के मामले कम ही सामने आते हैं. इनमें हृदय रोग, किडनी फेल्‍योर, एग्जिमा, निमोनिया, आर्सेनिक पॉइजनिंग भी हो सकता है. इसलिए अगली बार नाखून में सफेद स्‍पॉट दिखने पर इसकी वजह को तलाशें. (PS: ISSUU)
रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी कुछ और वजह भी हो सकती हैं. हालांकि, इन वजहों के कारण नाखून पर सफेद स्‍पॉट दिखने के मामले कम ही सामने आते हैं. इनमें हृदय रोग, किडनी फेल्‍योर, एग्जिमा, निमोनिया, आर्सेनिक पॉइजनिंग भी हो सकता है. इसलिए अगली बार नाखून में सफेद स्‍पॉट दिखने पर इसकी वजह को तलाशें.
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.