नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने राहुल गांधी को 13 जून को पेश होने को कहा

0 302

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अखबार नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 13 जून को पेश होने के लिए नया समन जारी किया है. इस संबंध में अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी. ईडी ने पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 2 जून को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन गांधी ने देश से बाहर होने की बात कहकर पेश होने का कोई और तरीका मांगा था.

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि 51 वर्षीय राहुल गांधी को अब 13 जून को दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (75) को 8 जून को तलब किया है. पार्टी समर्थित ‘यंग इंडियन’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच. अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड का है.

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है. ‘नेशनल हेराल्ड’ एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है. ईडी ने हाल ही में जांच के तहत कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी.

अधिकारियों ने कहा था कि ईडी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से पूछताछ कर वित्तीय लेनदेन, यंग इंडियन के प्रमोटरों और एजेएल की भूमिका के बारे में पता लगाना चाहती है. एक निचली अदालत द्वारा यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस संबंध में 2013 में शिकायत दर्ज कराई थी. कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई को ‘प्रतिशोध’ की कार्रवाई करार दिया है. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस सप्ताह की शुरुआत में संवाददाताओं से कहा, “मोदी सरकार को पता होना चाहिए कि इस तरह के झूठे और फर्जी मामले दर्ज करने से वह अपनी कायरतापूर्ण साजिश में सफल नहीं हो पाएगी.”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.