‘कुछ न्यूज चैनलों के गैरजिम्मेदाराना आचरण’ से परेशान हैं एडिटर्स गिल्ड

0 204

लखनऊ: बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा की एक टीवी चर्चा में एक बहस के दौरान की गई टिप्पणी ने देश के सामने असहज स्थिति पैदा कर दी है, जिसके बाद कानपुर में सांप्रदायिक हिंसा, पैगंबर मोहम्मद विवाद और समाचार चैनलों पर इसकी कवरेज को लेकर डिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने चिंता व्यक्त की है और अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

एडिटर्स गिल्ड द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया कुछ राष्ट्रीय समाचार चैनलों के गैर-जिम्मेदाराना आचरण से परेशान है, जो जानबूझकर ऐसी स्थिति पैदा कर रहे हैं जिससे नफरत फैलाकर कमजोर समुदायों को निशाना बनाया जा रहा है. एडिटर्स गिल्ड ने इन चैनलों को इस तरह के व्यवहार को रोकने और सिर्फ दर्शकों की संख्या बढ़ाने और लाभ कमाने के लिए आत्मनिरीक्षण करने की सलाह दी है।

गिल्ड ने कहा है कि पत्रकार संगठनों को मामले को गंभीरता से लेना चाहिए और मीडिया की जिम्मेदारी तय करने का प्रयास करना चाहिए. बयान में कहा गया है कि देश को अनावश्यक शर्मिंदगी से बचाया जा सकता था अगर देश के कुछ टीवी चैनल धर्मनिरपेक्षता के प्रति देश की संवैधानिक प्रतिबद्धता के साथ-साथ पत्रकारिता की नैतिकता और दिशा-निर्देशों से अवगत होते।

दरअसल, यहां बता दें कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को अपनी प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर कूटनीतिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. नुपुर शर्मा ने यह कमेंट करीब दस दिन पहले एक टीवी चैनल पर डिबेट में किया था। इस टिप्पणी पर भारतीय मुसलमानों और 15 देशों ने आपत्ति जताई है।

एडिटर्स गिल्ड ने अपने बयान में कुछ न्यूज चैनलों की तुलना ‘रेडियो रवांडा’ से की। बयान में कहा गया है, “कुछ समाचार चैनल दर्शकों की संख्या बढ़ाने और मुनाफा कमाने के लिए रेडियो रवांडा के मूल्यों से प्रेरित थे, जिसके कारण अफ्रीकी देशों में नरसंहार हुआ।” आत्मनिरीक्षण और समीक्षा के लिए कहा। इसके साथ ही गिल्ड ने मीडिया संगठनों से भी ऐसी घटनाओं पर कड़ी नजर रखने की मांग की है. बयान में कहा गया है, “मीडिया की जिम्मेदारी संविधान और कानून को बनाए रखना है, न कि गैरजिम्मेदारी और जवाबदेही की कमी के कारण इसे तोड़ना।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.